Home /News /nation /

Omicron in Delhi: दिल्ली में 24 हुई 'ओमिक्रॉन' संक्रमितों की संख्या, UAE से लौटे थे अधिकांश मरीज

Omicron in Delhi: दिल्ली में 24 हुई 'ओमिक्रॉन' संक्रमितों की संख्या, UAE से लौटे थे अधिकांश मरीज

दिल्ली सरकार कोविड प्रबंधन के लिए कार्यबल बढ़ाने पर भी विचार कर रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

दिल्ली सरकार कोविड प्रबंधन के लिए कार्यबल बढ़ाने पर भी विचार कर रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

Omicron in Delhi: दिल्ली सरकार ने सभी नए मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के आदेश जारी किए हैं. नेशनल सेंटर ऑफ डिसीज कंट्रोल, इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज और लोक नायक अस्पताल में टेस्ट कराए गए. रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों का कहना है कि इन अस्पतालों में 320 सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई, जिनमें 11 फीसदी मरीज ओमिक्रॉन, 49 फीसदी डेल्टा और 40 'अन्य' थे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ के करीब 24 मामले सामने आ चुके हैं. अब खबर है कि इनमें से ज्यादातर मरीज संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की यात्रा कर चुके हैं. ओमिक्रॉन वेरिएंट से जुड़े मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने भी सभी नए मरीजों के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने का फैसला किया है. इसके अलावा राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण की संख्या में भी खासा इजाफा दर्ज किया जा रहा है.

    इंडियन एक्स्प्रेस की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से लिखा गया है कि 22 में 19 मरीज अंतरराष्ट्रीय यात्री थे. वहीं, 3 लोग विदेश यात्रा करने वालों के संपर्क में आकर कोरोना का शिकार हुए थे. 19 में 10 यूएई की यात्रा कर चुके हैं. जबकि, 4 ब्रिटेन, 2 दक्षिण अफ्रीका, 2 तंजानिया और 1 जिम्बाब्वे से आया था. राजधानी में सोमवार को पॉजिटिविटी रेट 0.20 फीसदी पर रहा. साथ ही रोज मिलने वाले नए मामलों औऱ अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में भी इजाफा हुआ है.

    दिल्ली सरकार ने सभी नए मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के आदेश जारी किए हैं. नेशनल सेंटर ऑफ डिसीज कंट्रोल, इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज और लोक नायक अस्पताल में टेस्ट कराए गए. रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों का कहना है कि इन अस्पतालों में 320 सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई, जिनमें 11 फीसदी मरीज ओमिक्रॉन, 49 फीसदी डेल्टा और 40 ‘अन्य’ थे.

    यह भी पढ़ें: कोविड-19 वैक्सीनेशन के बाद भी संक्रमित होने पर और बेहतर होगी इम्युनिटी, नई स्टडी में दावा

    दिल्ली में सरकार भी कोरोना वायरस के दोबारा बढ़ते कहर को लेकर तैयार नजर आ रही है. सरकार का कहना है कि 30 हजार कोविड बेड तैयार हैं. साथ ही दो हफ्तों के नोटिस पर जरूरत पड़ने पर प्रति वार्ड 100 बिस्तरों की व्यवस्था की जाएगी. इसके साथ ही राजधानी में बिस्तरों की क्षमता 64 हजार के पार हो जाएगी. इसके अलावा 6 हजार 800 ICU भी जल्दी तैयार किए जाएंगे.

    दिल्ली सरकार कोविड प्रबंधन के लिए कार्यबल बढ़ाने पर भी विचार कर रही है. इसके तहत छात्रों, नर्सेज, पैरामेडिक्स को विशेष ट्रैनिंग दी जाएगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य अधिकारियों को दवाओं और उपकरण की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

    Tags: Coronavirus, Omicron

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर