Home /News /nation /

ओमिक्रॉन की भारत में दस्तक, क्या वैक्सीनेशन प्रोग्राम में होगा बदलाव?, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

ओमिक्रॉन की भारत में दस्तक, क्या वैक्सीनेशन प्रोग्राम में होगा बदलाव?, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

पिछले एक सप्ताह में देश में आए कोविड के कुल मामलों में 54 प्रतिशत मामले केरल से हैं. (फाइल फोटो)

पिछले एक सप्ताह में देश में आए कोविड के कुल मामलों में 54 प्रतिशत मामले केरल से हैं. (फाइल फोटो)

Omicron, Omicron in Karnatka, Corona Vaccination: केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल (Joint Secretary, Union Health Ministry Lav Agarwal) ने संक्रमित लोगों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जो लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं वे लोग कर्नाटक के ही रहने वाले हैं. दोनों ही शख्स में ओमिक्रॉन के मामूली लक्षण पाए गए हैं. दोनों ही लोगों को क्वारंटीन में रखा गया है. स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि अब तक दुनिया में 29 देशों में ओमिक्रॉन के मामले सामने आ चुके हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: दुनिया भर के करीब 29 देशों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Corona Omicron Variant) के मामले सामने आने के बाद अब भारत में भी इसके संक्रमण (Covid-19 Infection) की पुष्टि हो चुकी है. गुरुवार को कर्नाटक में ओमिक्रॉन (Omicron Updates) के दो मामले सामने आए. भारत में ओमिक्रॉन (Omicron in Karnataka) के दस्तक देते ही केंद्र और राज्य सरकारें सतर्क हैं. भारत में ओमिक्रॉन (Omicron in India) के खतरे की आशंका के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ओमिक्रॉन की वजह से कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccination) की दो खुराकों के बीच टाइम गैप में किसी भी तरह के बदलाव की कोई योजना नहीं है.

    एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि कर्नाटक में कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामले सामने आने की वजह से कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम या फिर वैक्सीन के बीच अंतर को बदलने की कोई योजना नहीं है.

    ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच अब भारत में भी इसको लेकर तनाव बढ़ गया है. गुरुवार को जिन दो लोगों का ओमिक्रॉन के लिए पॉजिटिव परीक्षण किया उनमें से एक की उम्र 46 वर्ष और दूसरे की उम्र 66 वर्ष है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उन लोगों की पहचान की जा रही है जो लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों के संपर्क में आए थे.

    कर्नाटक के रहने वाले हैं संक्रमित मरीज
    केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने संक्रमित लोगों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जो लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं वे लोग कर्नाटक के ही रहने वाले हैं. दोनों ही शख्स में ओमिक्रॉन के मामूली लक्षण पाए गए हैं. दोनों ही लोगों को क्वारंटीन में रखा गया है. स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि अब तक दुनिया में 29 देशों में ओमिक्रॉन के मामले सामने आ चुके हैं जबकि ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों की संख्या 373 पहुंच गई है. भारत के अलावा अमेरिका, जापान, इजरायल जैसे विकसित देश भी ओमिक्रॉन की चपेट में हैं.

    यह भी पढ़ें- यूके सरकार ने कोविड के नए उपचार को दी मंजूरी, ओमिक्रॉन से लड़ाई में मिल सकती है बड़ी सफलता

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमें किसी भी तरह से पैनिक होने की जरूरत नहीं है बल्कि इस समय कोविड नियमों का सख्ती से पालन करने की आवश्यकता है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि जिन लोगों ने अभी तक कोविड का दूसरा टीका नहीं लिया है वे जल्द से जल्द अपनी दोनों डोज लें. वैक्सीन की देरी एक बड़ा संकट बन सकती है.

    दुनिया भर में ओमिक्रॉन का कोई गंभीर मामला नहीं
    स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि इस समय दुनिया के लिए राहत की बात यह कि अभी तक ओमिक्रॉन के जितने भी मामले सामने आए हैं सभी मरीजों में हल्के और सामान्य लक्षण पाए गए. दुनिया में कही भी ओमिक्रॉन का कोई गंभीर मामला सामने नहीं आया है.

    ओमिक्रॉन के मामले सामने आने के बाद क्या भारत में संभावित रूप से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध के बारे में पूछा गया तो पॉल ने कहा कि कोविड-19 वेरिएंट ओमिक्रॉन की सावधानी पूर्वक जांच की जा रही है. यात्रा नियमों को लेकर भी विचार किया जा रहा है इस बारे में बाद में निर्णय लिया जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि अभी सिर्फ देश में महाराष्ट्र और केरल ही ऐसे दो राज्य हैं जहां 10 हजार से अधिक सक्रिय मामले हैं. उन्होंने कहा कि पिछले एक सप्ताह में देश में आए कुल मामलों में 54 प्रतिशत मामले केरल से सामने आए हैं.

    Tags: Covid in Karnataka, Covid Vaccination, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर