Home /News /nation /

देश में कब थमेगी ओमिक्रॉन संक्रमण की रफ्तार? फरवरी में इस तारीख से आने लगेगी कोरोना के मामलों में कमी

देश में कब थमेगी ओमिक्रॉन संक्रमण की रफ्तार? फरवरी में इस तारीख से आने लगेगी कोरोना के मामलों में कमी

पूरी दुनिया में ओमिक्रॉन के मामले बढ़ रहे हैं. (फाइल फोटो)

पूरी दुनिया में ओमिक्रॉन के मामले बढ़ रहे हैं. (फाइल फोटो)

Coronavirus Omicron Third Wave Peak: देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के संक्रमण के मामलो में 15 फरवरी से कमी आने लगेगी. सरकारी सूत्रों ने बताया कि बड़ी आबादी का कोरोना वैक्सीनेशन इसका प्रमुख कारण है. जिसकी वजह से कोविड-19 की पहली लहर दूसरी व पहली लहर की तुलना में कम घातक रही. 

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के कारण देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) के मामले बढ़े हैं. हालांकि 15 फरवरी से कोविड-19 के केस में कमी आने लगेगी. इसका प्रमुख कारण बड़ी आबादी का कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) है. कोरोना की तीसरी लहर में संक्रमण से जुड़े प्रभावों को कम करने में कोविड-19 टीकाकरण से मदद मिली है और इसलिए यह लहर दूसरी व पहली लहर की तुलना में कम घातक रही. न्यूज एजेंसी एएनआई ने सरकारी सूत्रों के हवाले से यह बात कही है.

सूत्रों का कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण अस्पतालों में मरीजों की संख्या में जबरदस्त वृद्धि हुई थी जिसकी वजह से स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हो गई थी. हालांकि मौजूदा लहर में ऐसा देखने को नहीं मिला है.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में हरियाणा के इस 14 साल के बच्चे ने बनाए 9 ऐप, PM मोदी ने किया सम्मानित

सरकारी सूत्रों का कहना है कि देश में 15 फरवरी से कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने लगेगी. कुछ राज्यों और मेट्रो सिटी में कोविड-19 के मामले धीरे-धीरे कम होने लगे हैं और यहां स्थिरता आने लगी है. कोरोना वैक्सीनेशन के कारण तीसरी लहर का प्रभाव अधिक नहीं रहा है. इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से समन्वय बनाकर चल रहा है. देश में 74 फीसदी वयस्क आबादी को पूर्ण कोविड-19 टीकाकरण हो चुका है.

वहीं सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि, देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 संक्रमण के 306064 नए मामले दर्ज किए गए हैं. हालांकि यह आंकड़ा पिछले 4 दिनों के आंकड़े की तुलना में 8 प्रतिशत कम है. वहीं इस अवधि में देशभर में 439 मौतें हुई हैं जो कि 5 दिन में सबसे कम है. फिलहाल देश में कर्नाटक में सबसे ज्यादा 357826 एक्टिव केस हैं. वहीं दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र (297115) और
तीसरे पायदान पर केरल (265349) है. वहीं देशभर में अब तक कोरोना वैक्सीनेशन के 162 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं.

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर