Home /News /nation /

वेरिएंट ऑफ कंसर्न 'ओमिक्रॉन' की भारत में एंट्री, लेकिन सरकार ने न घबराने की अपील की, जानें 10 अहम बातें

वेरिएंट ऑफ कंसर्न 'ओमिक्रॉन' की भारत में एंट्री, लेकिन सरकार ने न घबराने की अपील की, जानें 10 अहम बातें

 कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात की. (फाइल फोटो)

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात की. (फाइल फोटो)

Omicron, Omicron News, Omicron in India: केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने संक्रमित लोगों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जो लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित (Omicron Infection) पाए गए हैं वे लोग कर्नाटक के ही रहने वाले हैं. दोनों सी शख्स में ओमिक्रॉन (Omicron in Karnatka) के मामूली लक्षण पाए गए हैं. दोनों ही लोगों को क्वारंटीन में रखा गया है. भारत के अलावा अमेरिका, जापान, इजरायल जैसे विकसित देश भी ओमिक्रॉन की चपेट में हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: कई देशों में संक्रमण (Omicron Infection) फैलाने के बाद अब कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Corona Virus Omicron Variant) के कदम भारत में भी पड़ गए हैं. गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने कर्नाटक में दो लोगों को ओमिक्रॉन (Omicron in Karnatka) से संक्रमित होने की पुष्टि की. जिस वेरिएंट को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चिंता जाहिर की है और इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न करार दिया है उसे लेकर भी भारत सरकार ने लोगों से न घबराने की अपील की है. सरकार ने लोगों से कोविड नियमों का पालन करने को कहा और साथ ही जल्द से टीकाकरण करवानें को कहा है.

    भारत में सामने आए ओमिक्रॉन के मामले और इस पर सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रतिक्रिया को 10 प्वाइंट्स में समझते हैं.

    कर्नाटक में ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों के बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दोनों ही रोगियों के संपर्क में आने वाले लोगों को पता लगाया जा रहा है.
    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि दोनों ही मरीजों में ओमिक्रॉन के हल्के और सामान्य लक्षण हैं.
    ओमिक्रॉन से ग्रसित दोनों ही शख्स को कोविड-19 वैक्सीन का दोहरा टीका लगाया गया है.
    सरकार ने अपील की है कि ओमिक्रॉन को लेकर पैनिक न हों. बल्कि सभी लोग कोविड नियमों का पालन करें और जिन्होंने टीके की दूसरी डोज नहीं ली वे जल्द से जल्द दूसरी डोज लें. सरकार ने इस दौरान भीड़ से बचने की अपील की है.
    सरकार ने यात्रा नियमों बदलाव की जानकारी देते हुए बताया कि जोखिम देश से आने वाले यात्रियों को आने पर अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर परीक्षण कराना होगा. यदि कोई व्यक्ति सकारात्मक पाया जाता है तो उसका इलाज कोविड प्रोटोकॉल के तहत किया जाएगा.
    हालांकि इस बीच सरकार ने यह भी कहा कि राहत की बात यह है कि दुनिया में कोविड के जितने में मामले सामने आए हैं उनमें से अभी तक कोई भी ओमिक्रॉन का गंभीर मामला नहीं है.
    इस बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात की और ओमिक्रान के हालात पर चर्चा की.
    मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि ओमिक्रॉन संक्रमण के खतरे को देखते हुए बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए नए एसओपी जारी किए जाएंगे और सख्ती से नियमों का पालन किया जाएगा.
    अगर विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों की मानें तो इस समय दुनिया भर के 29 देशों में कोविड का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन अपने पैर पसार चुका है जिसमें अभी तक कुल 373 मामले सामने आ चुके हैं.
    विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ओमिक्रॉन को लेकर चेतावनी जारी की है और कहा कि यह कोरोना वायरस के दूसरे सभी स्वरूपों की तुलना में पांच गुना अधिक संक्रामक है. इसकें संचरण की रफ्तार को इस बात से ही समझ सकते ही कि कोविड का डेल्टा वेरिएंट 100 दिनों में जितने लोगों को इन्फेक्टेड करता है ओमिक्रॉन सिर्फ 15 दिनों में उतने लोगों को संक्रमित कर देता है.

    Tags: Karnatka, Omicron, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर