Home /News /nation /

Omicron Variant: डेल्टा-ओमिक्रॉन से मिलकर बनेगा खतरनाक वेरिएंट! एक्सपर्ट ने दी बड़ी चेतावनी

Omicron Variant: डेल्टा-ओमिक्रॉन से मिलकर बनेगा खतरनाक वेरिएंट! एक्सपर्ट ने दी बड़ी चेतावनी

विशेषज्ञों की चेतावनी- डेल्टा-ओमिक्रॉन से मिलकर बनेगा खतरनाक वेरिएंट (सांकेतिक तस्वीर)

विशेषज्ञों की चेतावनी- डेल्टा-ओमिक्रॉन से मिलकर बनेगा खतरनाक वेरिएंट (सांकेतिक तस्वीर)

मॉडर्ना (Moderna) के मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ. पॉल बर्ट (Paul Burton.) ने कहा कोरोना (Corona) संक्रमण में आमतौर पर केवल एक म्‍यूटेशन स्‍ट्रेन (Mutant Strain) शामिल होता है, वहीं दुर्लभ मामलों में एक से अधिक स्‍ट्रेन (Strain) एक ही समय पर किसी मरीज पर हमला कर सकते हैं. यदि ये दोनों स्‍ट्रेन भी उसी सेल को संक्रमित करते हैं, तो वे डीएनए की अदला-बदली कर सकते हैं और एकत्र होकर वायरस का एक नया वेरिएंट बनाने में सक्षम हो सकते हैं. उन्‍होंने कहा कि अगर इस तरह का कोई नया वेरिएंट सामने आता है तो वह बहुत ही ज्‍यादा खतरनाक हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दुनियाभर के देशों में कोरोना (Corona) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. कोरोना के नए खतरे के बीच मॉडर्ना (Moderna) के मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ. पॉल बर्ट (Paul Burton.) ने जो चेतावनी जारी की है, उसने सभी देशों की चिंता और बढ़ा दी है. बर्टन ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगर किसी मरीज को ओमिक्रॉन और डेल्‍टा म्‍यूटेंट स्‍ट्रेन (Delta Mutant Strain) एक ही समय पर संक्रमित करता है तो कोरोनावायरस का एक नया सुपर वेरिएंट (Super Variant) सामने आ सकता है. बर्टन ने कहा कोरोना संक्रमण में आमतौर पर केवल एक म्‍यूटेशन स्‍ट्रेन शामिल होता है, वहीं दुर्लभ मामलों में एक से अधिक स्‍ट्रेन एक ही समय पर किसी मरीज पर हमला कर सकते हैं. यदि ये दोनों स्‍ट्रेन भी उसी सेल को संक्रमित करते हैं, तो वे डीएनए की अदला-बदली कर सकते हैं और एकत्र होकर वायरस का एक नया वेरिएंट बनाने में सक्षम हो सकते हैं. उन्‍होंने कहा कि अगर इस तरह का कोई नया वेरिएंट सामने आता है तो वह बहुत ही ज्‍यादा खतरनाक हो सकता है.

    मॉडर्ना के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ पॉल बर्टन ने चेतावनी देते हुए कहा कि ब्रिटेन में जिस तरह से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए कोरोनो के डेल्‍टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट के मिलने की संभावना बढ़ती दिखाई दे रही है. उन्‍होंने कहा कि जिस रफ्तार से ब्रिटेन में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या बढ़ी है, उसे देखते हुए अभी से सतर्क रहने की जरूरत है. कोरोनावायरस पर शोध कर रहे वैज्ञानिकों ने कहा है कि इस तरह के मामले दुर्लभ परिस्थितियों में ही सामने आते हैं. अभी तक कोरोना के जीन की अदला बदली होने से तीन कोरोना के नए स्‍ट्रेन रिपोर्ट किए गए हैं.

    वैज्ञानिकों ने बताया कि इस तरह दर्लभ मामलों में वायरस खुद ही म्‍यूटेट होकर नया वैरिएंट बना लेता है. वायरस आम तौर पर नए वेरिएंट बनाने के लिए रैंडम म्‍यूटेशन पर निर्भर करता है. उन्‍होंने बताया कि ब्रिटेन में पहली बार ओमिक्रॉन का मामला सामने आने के बाद से केवल दो सप्‍ताह के बाद ही लंदन में ओमिक्रॉन का मरीज सामने आ चुका था. विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि ओमिक्रॉन के तेजी से बढ़ते खतरे को देखते हुए कहा जा सकता है कि नए साल में स्थिति भयावह होगी.

    इसे भी पढ़ें :- Omicron Case: देश में 113 हुई ओमिक्रॉन संक्रमित की संख्या, गुजरात में 2; महाराष्ट्र में 8 नए केस

    नया कोरोना वेरिएंट ज्‍यादा खतरनाक और ताकतवर होगा
    विज्ञान और प्रौद्योगिकी समिति से बात करते हुए मॉडर्ना के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ पॉल बर्टन कहा अगर डेल्‍टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट मिलकर कोई नया वैरिएंट बनाते है तो यह पहले आए किसी भी कोरोना वेरिएंट से कहीं ज्‍यादा खतरनाक और ताकतवर होगा. डॉ बर्टन ने हाउस ऑफ कॉमन्स को बताया कि एक ही समय में दो प्रकारों के घूमने से उनके जीनों की अदला-बदली करने और एक घातक जोड़ी में एक भयानक नए वेरिएंट बनाने का जोखिम बढ़ जाता है.

    Tags: Corona, Corona 19, Corona Active Case, Delta, Delta Variant, Omicron, Omicron Infection, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर