Home /News /nation /

भारत में ओमिक्रॉन वेरिएंट के अधिकतर मामले बिना लक्षण वाले, एक्सपर्ट्स ने बताया क्या है कारण

भारत में ओमिक्रॉन वेरिएंट के अधिकतर मामले बिना लक्षण वाले, एक्सपर्ट्स ने बताया क्या है कारण

अहमदाबाद के सिविल अस्पताल ने एक विशेष ओमिक्रॉन वार्ड खोला है. (पीटीआई)

अहमदाबाद के सिविल अस्पताल ने एक विशेष ओमिक्रॉन वार्ड खोला है. (पीटीआई)

Omicron India News: जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा करने वाला 35 वर्षीय व्यक्ति दिल्ली में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया है. दिल्ली में ओमीक्रोन संक्रमण का यह दूसरा मामला है. सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने कहा कि वह एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती है और उसे केवल कमजोरी है. उन्होंने बताया कि वह जिम्बाब्वे से भारत लौटा था और उसने दक्षिण अफ्रीका की भी यात्रा की थी. उसका पूर्ण टीकाकरण हो चुका है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. नए मामलों के सामने आने के साथ ही भारत में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Coronavirus Omicron Variant) से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या अब 33 तक पहुंच गई है. विशेषज्ञों के मुताबिक, हल्के लक्षण की वजह से डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन वेरिएंट कम तेजी से फैल रहा है. विशेषज्ञों ने कहा कि हालांकि ऐसा आंशिक रूप से इस नए संस्करण की प्रकृति के कारण है. उन्होंने ओमिक्रॉन के प्रसार में कमी के लिए एक अन्य कारण के रूप में कहा कि भारतीयों की सीरो पॉजिटिविटी की उच्च दर से भी ये संभव है.

    सीएसआईआर-सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के पूर्व निदेशक राकेश मिश्रा ने पीटीआई से कहा, “भारत को 70 से 80 प्रतिशत की ‘सीरो पॉजिटिविटी’ की उच्च दर का फायदा मिला है, और बड़े शहरों में 90 प्रतिशत से अधिक लोगों में पहले से ही एंटीबॉडी हैं.” मिश्रा ने कहा कि भले ही लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित हों, लेकिन यह बहुत हल्का और ज्यादातर बिना लक्षण वाला होगा. मिश्रा ने यूरोप में ताजा लहरों का जिक्र करते हुए कहा कि ओमिक्रॉन के बिना भी महामारी की एक नई लहर आ सकती है.

    ‘महामारी की लहरों के खिलाफ तीन प्रमुख हथियार’
    अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या में बढ़ोतरी की संभावना से इंकार करते हुए उन्होंने कहा कि मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना और टीकाकरण कराना भविष्य में आने वाली महामारी की लहरों के खिलाफ तीन प्रमुख हथियार हैं. मिश्रा ने कहा कि ऐसा नहीं हो सकता है कि नया वेरिएंट नहीं आए, और सामान्य प्रवृत्ति यह है कि नए वेरिएंट हल्के और अधिक संक्रामक होने चाहिए. हालांकि, यह संभव है कि एक अप्रत्याशित खतरनाक संस्करण सामने आ सकता है.

    भारत में कोविड वैक्‍सीनेशन पर संकट! प्रदूषण रोकने के लिए सबसे बड़ी सिरिंज फैक्‍ट्री बंद

    ओमिक्रॉन से अभी तक किसी की मौत नहीं
    भारत में सभी ओमिक्रॉन मामले हल्के हैं और भारत व दुनिया के किसी भी देश में ओमिक्रॉन की वजह से किसी की मौत की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है. इसके सामान्य लक्षणों में कमजोरी, गले में खराश आदि हैं. भारत के कई ओमिक्रॉन मरीज पहले ही ठीक हो चुके हैं और उनका कोविड टेस्ट रिपोर्ट भी निगेटिव आ चुका है.

    दिल्ली में मिला ओमिक्रॉन का दूसरा मामला
    इस बीच, जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा करने वाला 35 वर्षीय व्यक्ति दिल्ली में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया है. दिल्ली में ओमीक्रोन संक्रमण का यह दूसरा मामला है. सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने कहा कि वह एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती है और उसे केवल कमजोरी है. उन्होंने बताया कि वह जिम्बाब्वे से भारत लौटा था और उसने दक्षिण अफ्रीका की भी यात्रा की थी. उसका पूर्ण टीकाकरण हो चुका है.

    Tags: Coronavirus, Omicron, Omicron variant

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर