Home /News /nation /

Coronavirus Omicron Variant: रेलवे स्टेशनों पर बढ़ी चेकिंग और टेस्टिंग, अब ये लोग ही कर पाएंगे टिकट बुक

Coronavirus Omicron Variant: रेलवे स्टेशनों पर बढ़ी चेकिंग और टेस्टिंग, अब ये लोग ही कर पाएंगे टिकट बुक

लोकल के अलावा लंबी दूरी की ट्रेनों से अलग-अलग राज्यों से मुम्बई आ रहे यात्रियों की कोरोना टेस्टिंग भी रेलवे ने तेज कर दी है. फाइल फोटो

लोकल के अलावा लंबी दूरी की ट्रेनों से अलग-अलग राज्यों से मुम्बई आ रहे यात्रियों की कोरोना टेस्टिंग भी रेलवे ने तेज कर दी है. फाइल फोटो

Omicron Variant in Maharashtra: लोकल के अलावा लंबी दूरी की ट्रेनों से अलग-अलग राज्यों से मुम्बई आ रहे यात्रियों की कोरोना टेस्टिंग भी रेलवे ने तेज कर दी है. इस दौरान यात्रियों का एंटीजन और आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जा रहा है, ताकि कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट को फैलने से रोका जा सके. इसके अलावा भीड़ को कम करने के लिए मोबाइल टिकटिंग एप UTS से राज्य सरकार के यूनिवर्सल पास को लिंक कर दिया गया है, ताकि बिना टिकट यात्रा को रोका जाए और सिर्फ पूर्ण टीकाकरण वाले लोग ही यात्रा कर पाएं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. ओमिक्रॉन वेरियंट (Omicron Variant) से फैली दहशत को देखते हुए रेलवे (Railway) ने स्टेशनों पर टिकट चेकिंग और कोरोना टेस्टिंग का अभियान फिर से तेज कर दिया है. एक तरफ जहां लोकल ट्रेनों में अवैध यात्रा रोकने के लिए जबरदस्त चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ अलग-अलग राज्यों से मुम्बई आ रहे यात्रियों की टेस्टिंग भी तेज कर दी गई है. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) द्वारा गाइडलाइन जारी होने के बाद रेलवे ने बड़े और भीड़ भाड़ वाले स्टेशनों CSMT, दादर, ठाणे और कल्याण में बिना टिकट यात्रा करने वालों को रोकने के लिए जबरदस्त चेकिंग अभियान चलाया है.

इस अभियान को चलाने के पीछे अवैध यात्रा करने वालों को रोककर लोकल ट्रेनों (Local Trains) में भीड़ को कम करना है, क्योंकि सरकार के नए नियम के मुताबिक पूर्ण टीकाकरण (Fully Vaccinated) कराने वाले लोगों को लोकल में यात्रा करने की अनुमति है. इतना ही नहीं, टिकट काउंटरों से भीड़ कम करने के लिए रेलवे ने यूनिवर्सल पास को UTS एप से लिंक कर दिया है. इसके जरिए यात्री बिना किसी के संपर्क में आए और काउंटर पर जाए बगैर घर बैठे टिकट बुक कर सकते हैं. यूनिवर्सल पास के UTS एप से लिंक होने के सिर्फ पूर्ण टीकाकरण कराने वाले लोग ही टिकट बुक कर पाएंगे.

मध्य रेलवे के DRM शलभ गोयल (Shalabh Goyal) ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार की गाइडलाइन (Maharashtra Guidelines) आने के बाद रेलवे ने नए वेरियंट से निपटने के लिए तमाम तैयारियां पूरी कर ली है. स्टेशनों पर टिकट चेकिंग और कोरोना टेस्टिंग तेज कर दी गई है. बड़े और भीड़भाड़ वाले स्टेशनों पर बाहर से आने वाले यात्रियों का एंटीजन और RT-PCR टेस्ट किया जा रहा है. इसके अलावा भीड़ को कम करने के लिए मोबाइल टिकटिंग एप UTS से राज्य सरकार के यूनिवर्सल पास को लिंक कर दिया गया है, ताकि बिना टिकट यात्रा को रोका जाए और सिर्फ पूर्ण टीकाकरण वाले लोग ही यात्रा कर पाएं.

लोकल के अलावा लंबी दूरी की ट्रेनों से अलग-अलग राज्यों से मुम्बई आ रहे यात्रियों की कोरोना टेस्टिंग भी रेलवे ने तेज कर दी है. इस दौरान यात्रियों का एंटीजन और आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जा रहा है, ताकि कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट को फैलने से रोका जा सके.

पढ़ेंः दिसंबर में रसोई गैस हुई 100 रुपये से ज्‍यादा महंगी, चेक करें अपने शहर के रेट्स

महाराष्ट्र सरकार ने अपनी नई गाइडलाइन में खास तौर पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट में पूर्ण टीकाकरण कराने वाले लोगों के ही यात्रा करने की एडवायजरी जारी की है और मौजूदा समय में सबसे ज्यादा भीड़ लोकल ट्रेनों में हो रही है. इसी को देखते हुए रेलवे पूरी तरह से सतर्क हो गई है.

Tags: Maharashtra, Omicron, Omicron variant

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर