Home /News /nation /

पूरी दुनिया में बेकाबू हुआ ओमिक्रॉन, एक हफ्ते में 2 करोड़ से ज्यादा केस, ये आंकड़ा महामारी की शुरुआत से भी ज्यादा

पूरी दुनिया में बेकाबू हुआ ओमिक्रॉन, एक हफ्ते में 2 करोड़ से ज्यादा केस, ये आंकड़ा महामारी की शुरुआत से भी ज्यादा

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़े

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़े

Omicron Variant infection cases surge in worldwide: कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से पैर पसार रहा है. पिछले सप्ताह पूरी दुनिया में कोविड-19 संक्रमण के करीब 2 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आए हैं. यह आंकड़ा कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक का सबसे आंकड़ा है. कोविड-19 साप्ताहिक महामारी अपडेट को जारी करते हुए मंगलवार को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने कहा कि, पूरी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में पिछले सप्ताह, 17 से 23 जनवरी के बीच 5 फीसदी की वृद्धि हुई है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) का ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) दुनियाभर में लोगों को तेजी से संक्रमित कर रहा है. पिछले सप्ताह पूरी दुनिया में कोविड-19 संक्रमण (Covid-19 Infection) के करीब 2 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आए हैं. यह आंकड़ा कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक का सबसे आंकड़ा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसकी जानकारी दी है. WHO ने कहा कि कोरोना वायरस के पिछले अन्य सभी वेरिएंट्स के मुकाबले में ओमिक्रॉन वेरिएंट संक्रमण के मामले में काफी आगे निकल चुका है और इसका सबसे कारण है इस वेरिएंट का अति संक्रामक होना.

कोविड-19 साप्ताहिक महामारी अपडेट को जारी करते हुए मंगलवार को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने कहा कि, पूरी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में पिछले सप्ताह, 17 से 23 जनवरी के बीच 5 फीसदी की वृद्धि हुई है. इस हफ्ते में 2 करोड़ से ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं जो कि महामारी की शुरुआत के बाद से किसी सप्ताह में मिलने वाले रिकॉर्ड मामले हैं. इसके अलावा दुनिया में कोरोना संक्रमण से 50 हजार लोगों की मौत हुई है.

इस साल 23 जनवरी तक दुनियाभर में कोरोना महामारी के 34 करोड़ से ज्यादा कंफर्म केस और 50 लाख से ज्यादा मौतें दर्ज हुई हैं. इस ताजा अपडेट के अनुसार, सबसे ज्यादा मामले अमेरिका (4,215,852 नए केस, 24 फीसदी की गिरावट के साथ), फ्रांस (2,443,821 नए मामले, 21 प्रतिशत की वृद्धि), भारत (2,115,100 नए केस, 33 फीसदी की बढ़ोतरी) इटली (1,231,741 नए मामले, पिछले सप्ताह की
तुलना में समान) और ब्राजील में 824,579 नए मामले, 73 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ दर्ज हुए हैं.

यह भी पढ़ें: क्या ओमिक्रॉन से विकसित एंटीबॉडी कोरोना के सभी वेरिएंट्स पर होगी प्रभावशाली? ICMR की स्टडी में बड़ा दावा

कोरोना संक्रमण के कारण सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में 10,795 नई मौतें, 17 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ दर्ज हुई है. रूस में यह आंकड़ा 7 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 4792 है. वहीं भारत में 47 फीसदी वृद्धि के साथ 3343 नई मौतें, इटली में 2440 मौत और ब्रिटेन में 1888 नई मौतें हुई हैं. वहीं भारत समेत कुछ देशों में ओमिक्रॉन वेरिएंट के कम्युनिटी ट्रांसमिशन के शुरू होने के संकेत भी मिले हैं.

हालांकि नवंबर 2021 के बाद से ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामलों में तेजी आई लेकिन अब केस गिरने लगे हैं. संक्रमण के मामले में ओमिकॉन वेरिएंट पिछले अन्य वेरिएंट्स से आगे रहा है लेकिन गंभीर बीमारी, अस्पताल में मरीजों के भर्ती होने की संख्या और मौत के मामले में यह वेरिएंट कम घातक रहा है.

Tags: Coronavirus, Omicron

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर