Home /News /nation /

Omicron wave: क्या भारत में ओमिक्रॉन लहर अंत के करीब है? जानें क्या बोले एक्‍सपर्ट्स

Omicron wave: क्या भारत में ओमिक्रॉन लहर अंत के करीब है? जानें क्या बोले एक्‍सपर्ट्स

ओमिक्रॉन वेरिएंट लहर पर एक्‍सपर्ट ने बड़ा खुलासा किया है.  (फाइल फोटो)

ओमिक्रॉन वेरिएंट लहर पर एक्‍सपर्ट ने बड़ा खुलासा किया है. (फाइल फोटो)

Omicron wave: कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant) से भारत में आई लहर, अपने अंत के करीब है. ऐसे सवालों पर आईआईटी कानपुर (iit kanpur) के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल ने कहा है कि महामारी की तीसरी लहर, अप्रैल तक खत्म हो जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant) से भारत में आई लहर, अपने अंत के करीब है. क्‍या सबसे अधिक तेजी से प्रसारित होने वाले इस वेरिएंट की रोकथाम संभव हो पाएगी. ऐसे सवालों पर आईआईटी कानपुर (iit kanpur) के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल ने कहा है कि महामारी की तीसरी लहर, अप्रैल तक खत्म हो जाएगी. हालांकि उन्‍होंने महत्वपूर्ण चेतावनी देते हुए कहा कि शर्त एक ही है कि COVID संबंधित सभी सावधानियां बरती जाएं.

प्रोफेसर अग्रवाल, अपनी यह भविष्यवाणी को अपने गणितीय मॉडल के आधार पर करते हैं, जो तीसरी लहर समाप्त होने के बाद भी एक दिन में 1.8 लाख मामलों की भविष्यवाणी करता है. दरअसल, अपने मॉडल में प्रोफेसर अग्रवाल ने भविष्यवाणी की थी कि बेंगलुरू 23 जनवरी के आसपास अपने चरम पर पहुंच जाएगा. फिलहाल भारत में कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट (Covid-19) महामारी की तीसरी लहर को बढ़ावा दे रहा है.

ये भी पढ़ें : Karnataka: पंखे से लटका मिला बीएस येदियुरप्पा की नातिन सौंदर्या का शव, जांच में जुटी पुलिस

ये भी पढ़ें:   UP Chunav: सपा ने जारी की 8 प्रत्‍याशियों की लिस्‍ट, लखनऊ से कासगंज तक के लिए उम्‍मीदवार घोषित 

उन्‍होंने कहा कि अफ्रीका और भारत में 80% आबादी 45 वर्ष से कम उम्र की है और दोनों देशों में प्राकृतिक प्रतिरक्षा 80% तक है. विश्व स्तर पर, भारत अमेरिका के बाद दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है. ओमिक्रॉन संस्करण, जिसके स्पाइक प्रोटीन पर 30 से अधिक उत्परिवर्तन हैं, ने देश में ऐसे समय में प्रवेश किया जब लोगों का मानना ​​​​था कि महामारी अंत के करीब थी. यह अब तक 29 राज्यों में पाया गया है.

कई मॉडल पर हुए हैं अध्‍ययन 

भारत और दुनिया भर में कई मॉडलिंग अध्ययन किए गए हैं ताकि यह अनुमान लगाया जा सके कि वर्तमान ओमिक्रॉन  लहर भारत और अन्य देशों को कैसे प्रभावित कर सकती है. एक मैकिन्से अध्ययन के अनुसार ओमिक्रॉन, डेल्‍टा वेरिएंट से अधिक संक्रामक है और यह कम गंभीर बीमारी लाता है. इस स्‍टडी को मुख्‍य रूप से अमेरिका में किया गया है. इसमें कहा गया है कि यह संक्रमण स्‍वास्‍थ्‍य सेवा प्रणाली को भी प्रभावित कर देता है.

Tags: Iit kanpur, Omicron variant

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर