Home /News /nation /

ओमिक्रॉन: दुनिया में भारत किस स्थिति में है, जानिए 10 खास बातें

ओमिक्रॉन: दुनिया में भारत किस स्थिति में है, जानिए 10 खास बातें

देश में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन से संक्रमण बढ़ रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

देश में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन से संक्रमण बढ़ रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बीते साल के आखिरी दिन 31 दिसंबर 2021 को भारत में ओमिक्रॉन (Omicron) से पहली मौत हुई थी. केंद्र सरकार ने देश में समग्र कोविड मामलों में हो रही बहुत तेज वृद्धि पर चिंता जताई है. वहीं, 4 जनवरी को, दुनिया भर में संक्रमण के लगभग 25.2 लाख मामले दर्ज किए गए, जो ‘महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक का सबसे अधिक’ है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. बीते साल के आखिरी दिन 31 दिसंबर 2021 को भारत में ओमिक्रॉन  (Omicron)  से पहली मौत हुई थी. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (union health ministry) ने बताया था कि 73 वर्षीय मरीज को 15 दिसंबर से ही अस्‍पताल में भर्ती करा दिया गया था, लेकिन बाद में आई जीनोम सीक्‍वेंसिंग (Genome Sequencing)  रिपोर्ट से जाहिर हुआ कि उसे ओमिक्रॉन संक्रमण था. इसके बाद 21 दिसंबर को हुए टेस्‍ट में वह ओमिक्रॉन निगेटिव हो गए थे. यह रिपोर्ट 26 दिसंबर को आई थी. इसके बाद 31 दिसंबर को उसकी मौत हो गई.

    इस बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि हमारे दिशा-निर्देशों के अनुसार यदि एक कोरोना वायरस पॉजिटिव की मौत होती है तो इसे COVID-19 से हुई मौत माना जाता है. इसी प्रकार यदि कोई ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया जाता है, भले ही देर से पता चले तो भी उसे केवल ओमिक्रॉन पॉजिटिव केस मानते हैं. जानकारी में बताया गया है कि 5 जनवरी की सुबह तक, भारत के 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ओमिक्रॉन के 2,135 मामले दर्ज किए, जिनमें 828 ठीक हो चुके और 1,306 सक्रिय मामले शामिल हैं. केंद्र सरकार ने देश में समग्र कोविड मामलों में हो रही बहुत तेज वृद्धि पर चिंता जताई है. वहीं, 4 जनवरी को, दुनिया भर में संक्रमण के लगभग 25.2 लाख मामले दर्ज किए गए, जो ‘महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक का सबसे अधिक’  है.

    भारत की वर्तमान कोविड -19 स्थिति और ओमिक्रॉन के बारे में 10 अहम बिंदु

    1. केंद्र के अनुसार, ओमिक्रॉन केसों को लेकर यूनाइटेड किंगडम, डेनमार्क, अमेरिका, जर्मनी, कनाडा, नॉर्वे, ऑस्ट्रिया, फ्रांस, एस्टोनिया और इजराइल के बाद भारत 12वें स्थान पर है.
    2. मुंबई, कोलकाता, ठाणे, मुंबई उपनगरीय, बेंगलुरु शहरी, पुनेम चेन्नई, 24 परगना (पश्चिम बंगाल) में संक्रमण तेजी से बढ़ा है.
    3. भारत ने पिछले आठ दिनों में मामलों की संख्या में 6.3 गुना से अधिक की वृद्धि दर्ज की है. मामले का पॉजिटिविटी रेट 29 दिसंबर को 0.79 प्रतिशत से बढ़कर 5 जनवरी को 5.03 प्रतिशत हो गया है.
    4. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि शहरों में प्रमुखता से ओमिक्रॉन मिल रहा है.
    5. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि महामारी की तीसरी लहर, पहले ही राजधानी में आ चुकी है. आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि दिल्ली में 65% कोविड नमूने, जिनकी जीनोम अनुक्रमण रिपोर्ट 1 से 3 जनवरी के बीच आई थी, में ओमिक्रॉन संस्करण पाया गया. जबकि 1 से 31 दिसंबर तक के बीच यह आंकड़ा मात्र 28 प्रतिशत था.
    6. भारत में कोविड का आर-वैल्‍यू 2.69 है. भारत में महामारी की दूसरी लहर के चरम पर आर-वैल्‍यू 1.69 दर्ज किया गया था. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मामलों में पहले से कहीं ज्यादा तेजी है.
    7. भारत में 28 जिले 10% से अधिक साप्ताहिक पॉजिटिविटी की रिपोर्ट कर रहे हैं, जबकि 43 जिले 5% और 10% के बीच साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर की रिपोर्ट कर रहे हैं.
    8. बिगड़ती स्थिति ने राजनीतिक अभियानों को प्रभावित किया है. कांग्रेस ने बुधवार को उत्तर प्रदेश में होने वाली चार रैलियों को रद्द कर दिया है.
    9. कई राज्यों ने रात के कर्फ्यू, सप्ताहांत के कर्फ्यू और स्कूलों और कॉलेजों में ऑफ लाइन कक्षाओं को निलंबित कर दिया है. संक्रमण को रोकने के लिए कई प्रतिबंध लगा दिए गए हैं.
    10. विशेषज्ञों के अनुसार, आने वाले चार से छह सप्ताह भारत के लिए महत्वपूर्ण होंगे क्योंकि वैश्विक उदाहरणों से पता चलता है कि ओमिक्रॉन द्वारा संचालित तेजी लंबे समय तक नहीं होती है.

    Tags: Genome Sequencing, Omicron, Union health ministry

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर