Home /News /nation /

ओमिक्रॉन का खौफ! आखिर मुंबई एयरपोर्ट आने से क्यों कतराने लगे हैं लोग, सामने आई बड़ी वजह

ओमिक्रॉन का खौफ! आखिर मुंबई एयरपोर्ट आने से क्यों कतराने लगे हैं लोग, सामने आई बड़ी वजह

मुंबई एयरपोर्ट पर यात्रियों को लंबी जांच प्रक्रिया से गुजरना होगा. (फाइल फोटो)

मुंबई एयरपोर्ट पर यात्रियों को लंबी जांच प्रक्रिया से गुजरना होगा. (फाइल फोटो)

कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variant) को लेकर केंद्र सरकार (central government) ने राज्‍यों से खास सतर्कता बरतने को कहा है. इसके मद्देनजर बीएमसी ने 1 दिसंबर को जारी गाइडलाइंस में कहा है कि केंद्र द्वारा पहचाने गए 'जोखिम वाले देशों' से मुंबई में प्रवेश करने वालों को आरटी-पीसीआर परीक्षण (RT PCR Test) कराना होगा. इसके बाद उन्‍हें 7 दिनों तक इंस्‍टीट्यूशनल क्‍वारंटीन रहना होगा और दूसरे, चौथे और सातवें दिन आरटी-पीसीआर टेस्ट फिर से कराना होगा. लंबी प्रक्रिया के कारण अब लोग मुंबई एयरपोर्ट आने से कतरा रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variant) को लेकर केंद्र सरकार (central government) ने राज्‍यों से खास सतर्कता बरतने को कहा है. इसके मद्देनजर बीएमसी ने 1 दिसंबर को जारी गाइडलाइंस में कहा है कि केंद्र द्वारा पहचाने गए ‘जोखिम वाले देशों’ से मुंबई में प्रवेश करने वालों को आरटी-पीसीआर परीक्षण (RT PCR Test) कराना होगा. इसके बाद उन्‍हें 7 दिनों तक इंस्‍टीट्यूशनल क्‍वारंटीन रहना होगा और दूसरे, चौथे और सातवें दिन आरटी-पीसीआर टेस्ट फिर से कराना होगा. इससे परेशान यात्रियों ने अपनी यात्रा योजनाओं को फिलहाल टाल दिया है. इस गाइडलाइंस के मुताबिक मुंबई आने वाले घरेलू यात्रियों को उनके टीकाकरण की स्थिति के बावजूद एक नकारात्मक आरटी-पीसीआर रिपोर्ट की जरूरत होगी.

    गाइडलाइंस में कहा गया है कि अन्‍य देशों से आने वाले यात्रियों को सात दिनों तक क्‍वारंटीन रहना होगा और आरटी-पीसीआर टेस्‍ट कराने होंगे. यात्रियों ने बताया कि गाइडलाइंस ने अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. लंबी प्रक्रिया को देखते हुए कई यात्रियों ने अपनी योजनाएं बदल ली हैं. लंदन से आए एक दंपती ने बताया कि लंदन से भारत आने तक सब कुछ ठीक रहा. यहां आने पर आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाना और उसके लिए चार घंटों तक इंतजार करना पड़ता है. जब लंदन से निकले थे, टेस्‍ट तब भी हुआ था, अब यहां उतरते ही टेस्‍ट कराना पड़ रहा है. यहां फार्म भरा, क्‍यू में लगे और टेस्‍ट कराया और उसकी रिपोर्ट के लिए लंबा इंतजार किया है. यह सब सरल नहीं है.

    ये भी पढ़ें : कौन है कश्मीर का खुर्रम परवेज, जिसकी रिहाई की मांग कर रहा यूएन, जवाब में भारत ने लगाई फटकार

    ये भी पढ़ें : ओमिक्रॉन की भारत में दस्तक, क्या वैक्सीनेशन प्रोग्राम में होगा बदलाव?, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

    मुंबई के प्रेरक कडाकिया ने बताया कि दो साल महामारी के कारण व्‍यापार बंद जैसा ही रहा है. अब बेल्जियम की बुकिंग कराई थी, लेकिन लगता है कि यात्रा नहीं करना ही बेहतर होगा. उन्‍होंने कहा कि भारत ने जब कुछ देशों पर पाबंदी लगाई है तो न जाने उन देशों में कैसा व्‍यवहार हो, क्‍या गाइडलाइन हो. कितने दिनों तक वहीं रहना पड़ जाए. मैं ऐसी स्थिति में यात्रा नहीं करना चाहता जहां जोखिम हो. मेरा एक दोस्‍त ओमिक्रॉन के कारण दक्षिण अफ्रीका में फंस गया था. वहां उसे कई दिक्‍कतें आईं. मैं तनाव नहीं चाहता.

    इधर बीएमसी भी किसी तरह से रिस्‍क लेना नहीं चाहती. मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने तैयारियों का जायजा लिया है. वो कहती हैं कि जोखिम वाले देशों से आने वालों को क्‍वारंटीन रहना होगा और टेस्‍ट कराने होंगे. एसओटीसी ट्रैवल के प्रबंध निदेशक सूरी कहते हैं कि पैनिक होने से कुछ नहीं होगा. हम अपने ग्राहकों से कह रहे हैं कि यात्रा करें, अपनी योजनाओं को नहीं बदलें. सरकार ने कुछ मानदंड बनाए हैं और हम सब प्रोटोकॉल का पालन करेंगे .

    Tags: Central government, Coronavirus, Omicron variant, RT PCR Test

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर