'Article 370 पर वाइको का बड़ा बयान-100वें स्वतंत्रता दिवस पर कश्मीर भारत का हिस्सा नहीं रहेगा'

एमडीएमके (MDMK) प्रमुख वाइको और पूर्व प्रधानमंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने आर्टिकल 370 (Article 370) को लेकर कड़ी टिप्पणी की है

News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 12:47 PM IST
'Article 370 पर वाइको का बड़ा बयान-100वें स्वतंत्रता दिवस पर कश्मीर भारत का हिस्सा नहीं रहेगा'
एमडीएमके प्रमुख वाइको पहले भी कश्मीर मुद्दे को लेकर कांग्रेस-भाजपा पर निशाना साधते रहे हैं.
News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 12:47 PM IST
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) खत्म करने के भारत सरकार के ऐतिहासिक फैसले के बाद से कई विपक्षी दल इस निर्णय की आलोचना कर रहे हैं. अब इस मुद्दे को लेकर एमडीएमके प्रमुख वाइको (MDMK Chief Vaiko) ने बड़ा बयान दे दिया है. वहीं पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने भी इसे लेकर कड़ी टिप्पणी की है.

गृहमंत्री अमित शाह ने 5 अगस्त को राज्यसभा में आर्टिकल 370 खत्म करने का प्रस्ताव रखा था. इसके  बाद ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अधिसूचना जारी कर दी. जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा खत्म कर दिया गया है. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख अब दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश हो गए हैं. हालांकि जहां जम्मू-कश्मीर में विधानसभा होगी, वहीं लद्दाख में विधानसभा नहीं होगी.

इस मुद्दे को लेकर एमडीएमके प्रमुख वाइको ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि जब देश अपना 100वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा होगा, तब कश्मीर भारत का हिस्सा नहीं रहेगा. उन्होंने साथ ही कहा कि भाजपा ने कश्मीर को कीचड़ में धकेल दिया है. मैंने पहले भी कश्मीर पर अपने विचार व्यक्त किए हैं. कश्मीर मुद्दे पर मैंने कांग्रेस पर 30% और भाजपा पर 70% हमला किया है. वाइको के अनुसार, एमडीएमके अगले महीने पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके संस्थापक सीएन अन्नादुरई की 110वीं जयंती मनाएगी.

jammu-kashmir, article 370, manmohan singh, vaiko, जम्मू-कश्मीर, आर्टिकल 370, भारत, मनमोहन सिंह, वाइको, कांग्रेस, एमडीएमके, congress, mdmk
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि आर्टिकल 370 खत्म करने से पहले सरकार को जम्मू-कश्मीर के लोगों की राय जाननी चाहिए थी.


मनमोहन बोले-देश गहरे में संकट में चला गया है
पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनमोहन सिंह ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि देश गहरे संकट में चला गया है. केंद्र सरकार को जम्मू-कश्मीर के लोगों की बात सुननी चाहिए. उन्होंने कहा कि सरकार का यह फैसला देश के कई लोगों को पसंद नहीं आ रहा. यह जरूरी है कि इन सभी लोगों की बात सुनी जाए. मनमोहन बोले, कि ऐसे लोग देश के लिए सोचते हैं, इसलिए अपनी आवाज उठा रहे हैं. बता दें कि मनमोहन पहली बार जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर बात कर रहे थे. मनमोहन सिंह ने अपने साथी कैबिनेट मंत्री रहे एस जयपाल रेड्डी को श्रद्धांजलि देने के बाद कही. रेड्डी का हाल ही में हैदराबाद में निधन हो गया था.

NRC की प्रक्रिया दोबारा शुरू नहीं होगी, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की सरकार की अपील
Loading...

PAK की बौखलाहट पर बोले आर्मी चीफ- 'LoC पर कोई हरकत की तो सिखाएंगे सबक'

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 13, 2019, 12:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...