CAA, राम मंदिर, 370 और ट्रिपल तलाक- पीएम मोदी ने पेश किया पहले साल का रिपोर्ट कार्ड

पीएम नरेन्द्र मोदी. फाइल फोटो
पीएम नरेन्द्र मोदी. फाइल फोटो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि वर्ष 2014 में आपने, देश की जनता ने, देश में एक बड़े परिवर्तन के लिए वोट किया था, देश की नीति और रीति बदलने के लिए वोट किया था.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार को देश के नाम चिट्ठी लिखी है. इसमें उन्होंने अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक साल पूरा होने पर प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड (PM Modi's Report Card) पेश किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने, राम मंदिर के मुद्दे को सुलझाने, ट्रिपल तालक को अपराध घोषित करने और नागरिकता अधिनियम में संशोधन को अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान प्रमुख उपलब्धियों के तौर पर पेश किया. भारत को वैश्विक नेता बनाने के सपने को पूरा करने के उद्देश्य से पिछले एक साल में उनकी सरकार ने ये फैसले लिए.

प्रधानमंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल की पहली वर्षगांठ पर देश के लोगों को एक खुले पत्र में पीएम मोदी ने कहा कि 2019 में भारत के लोगों ने न केवल हमारी सरकार को वोट किया, बल्कि भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने और इसे एक विश्व गुरु बनाने का सपना देखा. पिछले एक साल में लिए गए निर्णयों को इस सपने को पूरा करने में आगे बढ़े. पिछले एक साल में कुछ फैसलों पर व्यापक रूप से चर्चा हुई और सार्वजनिक चर्चा में बने रहे. पिछले साल अगस्त में संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति को समाप्त करने के केंद्र के फैसले के बारे में कहा कि संविधान की धारा 370 के खत्म होने से राष्ट्रीय एकता और एकीकरण की भावना आगे बढ़ी.





अयोध्या में राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के सर्वसम्मत फैसले का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि यह सदियों से चली आ रही बहस का एक सौहार्दपूर्ण अंत लेकर आया. मोदी ने कहा, 'तीन तलाक की बर्बर प्रथा को इतिहास तक सीमित कर दिया गया.' नागरिकता अधिनियम में संशोधन का उल्लेख करते हुए, मोदी ने कहा कि यह 'भारत की करुणा और समावेशी की भावना' की अभिव्यक्ति थी. अपनी सरकार के अन्य प्रमुख फैसलों की सूची में मोदी ने कहा कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद एक लंबे समय से लंबित सुधार था जिससे सशस्त्र बलों के बीच समन्वय बढ़ा.
पीएम ने कहा कि इसी समय भारत ने मिशन गगनयान की तैयारियों को आगे बढ़ाया है. मोदी कहा हुआ. 'गरीब, किसानों, महिलाओं और युवाओं को सशक्त बनाना हमारी प्राथमिकता बनी हुई है. पीएम किसान सम्मान निधि में अब सभी किसान शामिल हैं. केवल एक साल में, 9 करोड़ 50 लाख से अधिक किसानों के खातों में 72,000 करोड़ रुपये से अधिक जमा किए गए हैं.' जल जीवन मिशन 15 करोड़ से अधिक ग्रामीण घरों में पाइप कनेक्शन के माध्यम से पीने के पानी की आपूर्ति सुनिश्चित किया जा रहा है.

 50 करोड़ पशुधन के बेहतर स्वास्थ्य के लिए मुफ्त टीकाकरण 
मोदी ने कहा कि देश के 50 करोड़ पशुधन के बेहतर स्वास्थ्य के लिए मुफ्त टीकाकरण का बहुत बड़ा अभियान चलाया जा रहा है. उन्होंने कहा 'हमारे देश के इतिहास में पहली बार, किसानों, खेत मजदूरों, छोटे दुकानदारों और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3,000 रुपये की नियमित मासिक पेंशन का प्रावधान करने का आश्वासन दिया गया है.'

प्रधानमंत्री ने कहा बैंक ऋण का लाभ उठाने की सुविधा के अलावा, मछुआरों के लिए एक अलग विभाग भी बनाया गया है. उन्होंने कहा कि मत्स्य क्षेत्र को मजबूत करने के लिए कई अन्य निर्णय लिए गए हैं जो ब्लू इकॉनमी को बढ़ावा देगा. पीएम ने कहा इसी तरह व्यापारियों की समस्याओं के समय पर समाधान के लिए व्यापारी कल्याण बोर्ड के निर्माण का निर्णय लिया गया है. स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी लगभग 7 करोड़ बहनों को भी अब ज्यादा वित्तीय सहायता दी जा रही है. हाल में ही स्वयं सहायता समूहों के लिए बिना गारंटी के ऋण को 10 लाख से बढ़ाकर दोगुना यानि 20 लाख कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि हाल में ही स्वयं सहायता समूहों के लिए बिना गारंटी के ऋण को 10 लाख से बढ़ाकर दोगुना यानि 20 लाख कर दिया गया है.

आज जन-जन से जुड़ी जन मन की जनशक्ति, राष्ट्रशक्ति की चेतना को प्रज्वलित कर रही है. गत एक वर्ष में देश ने सतत नए स्वप्न देखे, नए संकल्प लिए, और इन संकल्पों को सिद्ध करने के लिए निरंतर निर्णय लेकर कदम भी बढ़ाए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज