लाइव टीवी
Elec-widget

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती आज, देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे पीएम मोदी

News18Hindi
Updated: October 2, 2019, 2:49 AM IST
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती आज, देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे पीएम मोदी
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर पीएम मोदी जाएंगे साबरमती आश्रम.

महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) राष्ट्रपिता की समाधि स्थल राजघाट जाने के साथ दिन की शुरुआत करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2019, 2:49 AM IST
  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बुधवार को महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150 वीं जयंती के अवसर पर अहमदाबाद में साबरमती आश्रम जाएंगे. पीएम मोदी वहां स्वच्छता के लिए आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इस दौरान वो देश को खुले में शौच मुक्त घोषित (ODF) करेंगे. महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में बुधवार को शहर और गुजरात के दूसरे हिस्सों में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रपिता की समाधि स्थल राजघाट जाने के साथ दिन की शुरुआत करेंगे.

इसके बाद वो पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की समाधि स्थल विजयघाट जाएंगे. दो अक्टूबर को पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की भी जयंती है. इसके बाद पीएम मोदी संसद जाएंगे, जहां वो दोनों नेताओं को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे.

राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि देने के लिए साबरमती आश्रम जाएंगे पीएम

शाम को वो अहमदाबाद के लिए उड़ान भरेंगे और साबरमती आश्रम जाएंगे. गुजरात भाजपा अध्यक्ष जीतू वघानी ने कहा कि मोदी शाम करीब 6 बजे अहमदाबाद हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे और भाजपा कार्यकर्ता पार्टी की शहर इकाई द्वारा आयोजित समारोह में उनका स्वागत करेंगे. फिर वहां से वो राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि देने के लिए साबरमती आश्रम जाएंगे.

पीएम करेंगे देश को खुले में शौच मुक्त (ODF) घोषित

पीएम मोदी साबरमती रिवरफ्रंट पर जाएंगे, जहां वह 20,000 से अधिक ग्राम प्रधानों की उपस्थिति में देश को खुले में शौच मुक्त (ODF) घोषित करेंगे. इस समारोह के लिए गांधीवादी संस्थानों से जुड़े लोगों, उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, पद्म पुरस्कार विजेताओं, छात्रों, शिक्षाविदों और ग्राम-स्तरीय स्वच्छता कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया है. वाघानी ने कहा, "पीएम मोदी शहर के जीएमडीसी मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय नवरात्रि समारोह में भी शामिल होंगे. वो दिल्ली रवाना होने से पहले गरबा मैदान में कुछ समय बिताएंगे."

दांडी समुद्र तट पर मेगा सफाई अभियान का होगा आयोजन
Loading...

साबरमती रिवरफ्रंट में 2 अक्टूबर के समारोह में भाग लेने के लिए गुजरात जाने वाले लोगों को दांडी स्थित स्मारक की तरह महात्मा गांधी से जुड़े विभिन्न स्थानों पर ले जाया जाएगा, जिनमें 1930 में उनके नेतृत्व वाले ऐतिहासिक नमक मार्च का स्थल और गांधीनगर में महात्मा मंदिर शामिल हैं. दांडी नवसारी जिले में आता है.

नवसारी जिला प्रशासन ने दांडी समुद्र तट पर मेगा सफाई अभियान का आयोजन किया है, जहां गांधी ने नमक को सविनय अवज्ञा आंदोलन के हिस्से के रूप दिया था, जिसे हम 'नमक सत्याग्रह' के नाम से जानते हैं. नवसारी कलेक्टर अर्द्रा अग्रवाल ने कहा कि दांडी समुद्र तट की सफाई अभियान में लगभग 1,500 लोगों के शामिल होने की संभावना है.

गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली स्थित शालीमार बाग में एक सभा को संबोधित करेंगे

वहीं, बीजेपी अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली स्थित शालीमार बाग में एक सभा को संबोधित करेंगे. इस सभा के बाद वो रामलीला मैदान से 'गांधी संकल्प यात्रा' को रवाना करेंगे. इस अवसर पर भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा खैरा गांव के पास चंद वाटिका में गांधी संकल्प यात्रा में भाग लेंगे. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर कीर्ति नगर के चूनाभट्टी क्षेत्र में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे. दिल्ली के सभी सांसद और सभी वरिष्ठ बीजेपी नेता गांधी जयंती के अवसर पर होने वाली इस यात्रा में दिल्ली के अलग-अलग जगहों पर शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें-
...जब महात्मा गांधी ने कहा- 'हां मैं देशद्रोही हूं' और जज ने सिर झुका लिया

बापू पर आधारित खास पोर्टल में 19.30 लाख पेज, लगातार हो रहा है विस्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 2, 2019, 2:28 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com