लाइव टीवी

PM मोदी 6 नवंबर को 30 अविकसित जिलों के विकास का जानेंगे हाल

भाषा
Updated: October 29, 2019, 6:57 PM IST
PM मोदी 6 नवंबर को 30 अविकसित जिलों के विकास का जानेंगे हाल
पीएम मोदी 6 नवंबर को 30 आकांक्षी जिलों में हुये विकास कार्यो की समीक्षा करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 6 नवंबर को देश के 30 सबसे अविकसित जिलों की समीक्षा करेंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 6 नवंबर को स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा और कृषि जैसे विभिन्न मानकों पर देश के 117 सर्वाधिक अविकसित जिलों में से 30 के प्रदर्शन की समीक्षा करेंगे. नीति आयोग (NITI Aayog) ने केंद्र सरकार (Government) के 'आकांक्षी जिलों का सुधार कार्यक्रम' के तहत इन जिलों की पहचान की है.

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया, 'यह पहला मौका है जब ध्यान केवल 30 आकांक्षी जिलों पर होगा.' संबंधित मंत्रालयों और विभागों को जारी परिपत्र के अनुसार, विभिन्न विकास सूचकांकों पर 20 जिलों में 'सर्वश्रेष्ठ सुधार' हुआ है, जबकि 10 जिलों में 'कम प्रगति' दिखाई दी है.

ये हैं सर्वश्रेष्‍ठ सुधार करने वाले जिले
परिपत्र में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने आकांक्षी जिलों के कार्यक्रम को आगामी 6 नवंबर को होने वाली प्रगति बैठक में मुख्य विषय के तौर पर शामिल करने का निर्णय लिया है. सर्वश्रेष्ठ सुधार करने वाले जिलों में उत्तर प्रदेश के बलरामपुर, सोनभद्र और चित्रकूट शामिल हैं, जबकि बिहार के शेखपुरा और औरंगाबाद, केरल के वायनाड, ओडिशा के नौपाड़ा, मध्य प्रदेश के बड़वानी और असम के बरपेटा जिला शामिल हैं.

कम प्रगति करने वाले जिलों में नगालैंड के किफाइर, ओडिशा के मल्कानगिरि और नवरंगपुर, झारखंड के गुमला और गढ़वा, राजस्थान के सिरोही, छत्तीसगढ़ के नारायणपुर, असम के धुबरी और बिहार के सीतामढ़ी और कटिहार जिले शामिल हैं.

अर्थव्यवस्था के विकास के लिए स्थिर तेल की कीमतें जरूरी- पीएम मोदी
सऊदी अरब दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि सऊदी अरब भारत की ऊर्जा संबंधी जरूरतों को पूरा करने मेंअहम रोल निभाता है. ऐसे में वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था की बेहतरी के लिए कच्‍चे तेल की कीमतों का स्थित होना आवश्‍यक होगा. उन्‍होंने कहा कि भारत सऊदी अरब से कुल खपत का 18 फीसदी कच्‍चा तेल आयात करता है. हमारी सोच है कि हम सऊदी अरब के साथ मिलकर रणनीतिक साझेदारी के तहत आगे बढ़ सकते हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें: प्रवासी भारतीयों की मेहनत, प्रतिबद्धता ने द्विपक्षीय संबंध किए गहरे : मोदी

 ये भी पढ़ें: सऊदी पहुंचे PM, FII में बताएंगे भारत कैसे बनेगा 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 6:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...