होम /न्यूज /राष्ट्र /मेहुल चोकसी को एंटीगा जाने की मिली इजाजत, अब भारत लाने में होगी देरी

मेहुल चोकसी को एंटीगा जाने की मिली इजाजत, अब भारत लाने में होगी देरी

हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को डोमिनिकन कोर्ट ने जमानत दे दी है.

हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को डोमिनिकन कोर्ट ने जमानत दे दी है.

मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) के अनुरोध को डोमिनिका की अदालत Dominica Court) ने मान लिया लेकिन शर्त रखी कि वह जब यात्रा कर ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्‍ली. भारतीय बैंकों से हजारों करोड़ रुपये का घोटाला कर फरार चल रहे हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) को डोमिनिकन कोर्ट (Dominica Court) ने जमानत दे दी है. डोमिनिकन कोर्ट ने मेहुल चोकसी को इलाज कराने के लिए जमानत (Bail) दी है. इसके साथ ही मेहुल चोकसी को एंटीगा (Antigua) और बारबूडा (Barbuda) जाने की भी इजाजत मिल गई है. ऐसे में अब भारतीय अधिकारियों को इस बात का डर सता रहा है क‍ि चोकसी अपने इलाज का इस्‍तेमाल अपने प्रत्यर्पण को टालने के लिए कर सकता है.

    बता दें कि मेहुल चोकसी ने डोमिनिका की अदालत में अपने इलाज के लिए जमानत की मांग की थी. चोकसी ने कहा था कि एंटीगा में उसका इलाज बेहतर हो सकता है. चोकसी के अनुरोध को डोमिनिका की अदालत ने मान लिया लेकिन शर्त रखी कि वह जब यात्रा करने के लिए फिट हो जाएगा तो उसके बाद डोमिनिका लौट आएगा. सुनवाई के दौरान भारतीय अधिकारियों ने भी अपना पक्ष रखा था. ऐसी उम्‍मीद की जा रही थी भारत के अधिकारी अदालत को इस बात के लिए मनाने में कामयाब होंगे और चोकसी को भारत भेज दिया जाएगा. हालांकि ऐसा नहीं हुआ.

    भारतीय अधिकारियों का कहना है कि मेहुल चोकसी की पूरी कोशिश होगी कि वह अपने आपको कभी भी फिट घोषित न कर सके. अधिकारी ने कहा कि अभी भी चोकसी जेल के बजाय रोसेउ के एक अस्पताल में डेढ़ महीने बिताने में सक्षम था, वो फिर ऐसा करने में कामयाब हो सकता है.

    इसे भी पढ़ें :- एक अंजान जगह पर किराए का घर, नाव का इंतजाम: क्या डोमिनिका से भागने की फिराक में है भगोड़ा मेहुल चोकसी?

    चोकसी पर डोमिनिका में अवैध प्रवेश का था आरोप
    मेहुल चोकसी पर कैरेबियाई देश डोमिनिका में अवैध तरीके से घुसने का आरोप है. हालांकि चोकसी ने दावा किया है कि उसका अपहरण कर यहां लाया गया है. इस बात की जानकारी जैसे ही भारतीय अधिकारियों को लगी वैसे ही एक टीम डोमिनिका गई और बताया कि मेहुल भारतीय नागरिक है. वहीं मेहुल ने साफ किया है कि वह एंटीगा का नागरिक है और उसे वहां का नागरिक होने के आधार पर संवैधानिक और कानूनी संरक्षण प्राप्त है, हालांकि देश की सरकार उसकी नागरिकता को रद्द करने के लिए कानूनी लड़ाई में लगी हुई है.

    Tags: Antigua, Dominica, Mehul choksi, PNB fraud, PNB scam

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें