लाइव टीवी

सरदार पटेल की 144वीं जयंती आज,'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' जाकर श्रद्धांजलि देंगे PM मोदी

भाषा
Updated: October 31, 2019, 5:14 AM IST
सरदार पटेल की 144वीं जयंती आज,'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' जाकर श्रद्धांजलि देंगे PM मोदी
गुरुवार सुबह प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) नर्मदा जिले के केवडिया पहुंचेंगे, जहां वह सबसे पहले सरदार सरोवर बांध के पास स्थित 182 मीटर ऊंची ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ स्थल जाएंगे (फाइल फोटो)

2014 से हर वर्ष 31 अक्टूबर को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस' (National Unity day) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन हर वर्ग के लोग ‘रन फॉर यूनिटी’ (Run for Unity) में भाग लेते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुरुवार को सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की 144वीं जयंती पर गुजरात (Gujarat) के केवडिया में स्थित ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ (Statue of Unity) जाकर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से बुधवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि गुजरात में प्रधानमंत्री ‘‘एकता दिवस परेड’’ में भाग लेंगे, एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शन स्थल का दौरा करेंगे और केवडिया (Kevadia) में लोक सेवा के प्रोबेशनरों (परिवीक्षाधिकारियों) के साथ बातचीत करेंगे.

लौह पुरुष को श्रद्धांजलि देने जाएंगे 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी'
2014 से हर वर्ष 31 अक्टूबर ‘राष्ट्रीय एकता दिवस' (National Unity day) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन हर वर्ग के लोग ‘रन फॉर यूनिटी’ (Run for Unity) में भाग लेते हैं. प्रधानमंत्री बुधवार देर शाम यहां पहुंचेंगे और गांधीनगर के राजभवन में रात्रि निवास करेंगे.

राज्य सरकार द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, गुरुवार सुबह प्रधानमंत्री मोदी नर्मदा जिले के केवडिया पहुंचेंगे, जहां वह सबसे पहले सरदार सरोवर बांध के पास स्थित 182 मीटर ऊंची ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ स्थल जाएंगे और भारत के लौह पुरुष (Iron Man) को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.

राष्ट्रीय एकता दिवस परेड में शामिल होंगे पीएम मोदी
दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की इस प्रतिमा का उद्घाटन मोदी ने पिछले साल 31 अक्टूबर को किया था. सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देने के बाद, वह गुजरात पुलिस (Gujarat Police) और केंद्रीय सशस्त्र बलों के जवानों के ‘राष्ट्रीय एकता दिवस परेड’ के कार्यक्रम में शामिल होंगे.
Loading...

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) और गुजरात तथा जम्मू-कश्मीर के पुलिस बल के प्रशिक्षित जवान प्रतिमा के पास प्रधानमंत्री के समक्ष कई प्रकार के कौशल का प्रदर्शन करेंगे.

ऐसा होगा पीएम मोदी का पूरा कार्यक्रम
इसके बाद मोदी कार्यक्रम स्थल पर आमंत्रित अतिथियों और लोगों को संबोधित करेंगे. वह अपने भाषण के बाद केवडिया (Kevadia) में एक ‘प्रौद्योगिकी प्रदर्शन स्थल’ का भी उद्घाटन करेंगे.

दोपहर में वह देश भर के लगभग 450 सिविल सेवा प्रोबेशनरों (परिवीक्षकों) के साथ बातचीत करेंगे. वे केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के एक फाउंडेशन कोर्स के लिए पिछले एक सप्ताह से केवडिया में हैं. विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री परिवीक्षाधिकारियों के साथ दोपहर का भोजन करेंगे. शाम को मोदी वडोदरा हवाई अड्डे के लिए रवाना होंगे जहां से वह वायु सेना (Indian Air Force) के विमान से वापस दिल्ली लौट आएंगे.

'मन की बात' में लोगों से कार्यक्रम में शामिल होने का किया था आग्रह
अपने नवीनतम ‘‘मन की बात’’ (Mann Ki Baat) रेडियो संबोधन में मोदी ने लोगों से ‘रन फॉर यूनिटी’ में बड़ी संख्या में भाग लेने का आग्रह किया था. उन्होंने कहा था, ‘‘रन फॉर यूनिटी' एकता का प्रतीक है जो यह दिखाता है कि देश एक दिशा में ‘‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’’ के लक्ष्य के साथ सामूहिक रूप से आगे बढ़ रहा है.

‘‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’’ (One India, great India) कार्यक्रम की घोषणा प्रधानमंत्री ने 31 अक्टूबर, 2015 को पटेल की 140वीं जयंती पर की थी. कार्यक्रम का उद्देश्य देश के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में रहने वाले, विविध संस्कृतियों के लोगों के बीच आपसी संबंधों को बढ़ाना और उनके बीच बेहतर आपसी समझ को प्रोत्साहित करना है.

यह भी पढ़ें: करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए इमरान खान ने अब सिद्धू को भेजा न्योता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 5:14 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...