Home /News /nation /

पाकिस्तान में छपे सात लाख के नकली नोटों की खेप दिल्ली से बरामद

पाकिस्तान में छपे सात लाख के नकली नोटों की खेप दिल्ली से बरामद

दो हजार के  नकली नोट

दो हजार के नकली नोट

पश्‍चिम बंगाल के मालदा से नकली नोट दिल्‍ली भेजे गए थे. स्‍पेशल सेल को शक पाकिस्‍तान में छापे गए हैं नोट.

    दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने नकली नोटों की एक खेप बरामद की है. भारतीय अर्थव्यवस्था को चोट पहुंचाने वाली नकली नोटों की ये खेप बांग्लादेश बॉर्डर के रास्ते वेस्ट बंगाल के मालदा से होते हुए देश की राजधानी दिल्ली लाई जा रही थी.

    स्पेशल सेल के कब्जे में आए बिल्कुल असली दिखने वाले ये दो-दो हजार ने नोट दरअसल नकली हैं. कुल साढ़े सात लाख रुपये के दो हजार मूल्य के ये नकली नोट छपे तो पाकिस्तान में हैं लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था को तोड़ने के लिए दिल्ली तक पहुंच गए. 9 अगस्त को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एक खुफिया जानकारी के आधार पर दिल्ली के खानपुर से 2 हजार के इन नकली नोटों की खेप को बरामद कर 32 साल के दीपक मंडल को गिरफ्तार किया.

    पुलिस के मुताबिक दीपक नकली नोटों की खरीद-फ़रोख़्त का एक बड़ा मोहरा है. वेस्ट बंगाल का रहने वाला दीपक कई साल से बांग्लादेश बॉर्डर और पाकिस्तान में छपे नकली नोट दिल्ली और देश के दूसरे राज्यों में सप्लाई कर चुका है और मोटा मुनाफा कमा चुका है. स्पेशल सेल के मुताबिक दीपक 2 हजार का एक नकली नोट 800 रुपये में खरीद कर उसे अपने नेटवर्क के जरिए आगे 1200 रुपये में बेच देता था यानी सीधे तौर पर एक नकली नोट के बदले 400 रुये मुनाफा दीपक को होता था.

    डीसीपी स्पेशल सेल प्रमोद कुशवाहा के मुताबिक पुलिस की मानें तो नकली नोट के कारोबार में पहले भी गिरफ्तार हो चुका दीपक नकली नोटों के कारोबार का एक मोहरा है इस कारोबार में कई और लोग शामिल हैं जो नोट बंदी के कुछ महीनों बाद फिर से सर्किय होकर लगातार दिल्ली में नकली नोटों की खेप पहुंचा रहे हैं.

    बता दें की ये नकली नोट इतनी सफाई से पाकिस्तान में प्रिंट किए जाते हैं की आप बिल्कुल नहीं जान पाएंगे की ये नोट नकली हैं. ज़ाहिर तौर पर सुरक्षा एजेंसियों के लिए नकली नोट के कारोबार पर पैनी नजर रखना जितना चुनौती का काम है उतना ही इस कारोबार से जुड़े लोगों की पहचान कर उनकी धरपकड़ करना.

    Tags: Delhi, West bengal

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर