Home /News /nation /

Haj Pilgrimage 2022: हज यात्रा 2022 के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, जानें नए नियम और आवेदन की अंतिम तारीख

Haj Pilgrimage 2022: हज यात्रा 2022 के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, जानें नए नियम और आवेदन की अंतिम तारीख

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की दिक्कत न आए इसके लिए  हज मोबाइल ऐप को अपग्रेड किया गया है. (फाइल फोटो)

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की दिक्कत न आए इसके लिए हज मोबाइल ऐप को अपग्रेड किया गया है. (फाइल फोटो)

Haj Pilgrimage 2022, Haj Yatra : हज यात्रा 2022 (Haj Pilgrimage 2022) के लिए नियमों (Haj Yatra Norms) में भी इस बार बदलाव किए गए हैं. हज की यात्रा पर जाने वाले यात्री इस बार अपने साथ स्वदेशी सामान भी ले जा सकते हैं. इससे पहले हज जाने वाले लोगों को चादर तकिया, तौलिया, छतरी और दूसरे जरूरी सामान को सऊदी अरब (Saudi Arabia) में ही खरीदना पड़ता था लेकिन इस बार यात्रियों को छूट दी गई है कि वह भारत में ही ये सब सामान खरीद कर साथ ले जा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: हज यात्रा 2022 के लिए आज यानि 1 नवंबर 2021 से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. हज यात्रा (Haj pilgrimage 2022) के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल रखी गई है. सरकार की तरफ से यात्रा के लिए एक मोबाइल ऐप (Haj pilgrimage 2022 Mobile App) तैयार किया गया है और यात्रा करने वाले लोगों को इसी ऐप के माध्यम से आवेदन करना होगा. आवेदन पत्र जमा किए जाने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2022 रखी गई है.

हज यात्रा 2022 के लिए नियमों में भी इस बार बदलाव किए गए हैं. हज की यात्रा पर जाने वाले यात्री इस बार अपने साथ स्वदेशी सामान भी ले जा सकते हैं. इससे पहले हज जाने वाले लोगों को चादर तकिया, तौलिया, छतरी और दूसरे जरूरी सामान को सऊदी अरब में ही खरीदना पड़ता था लेकिन इस बार यात्रियों को छूट दी गई है कि वह भारत में ही ये सब सामान खरीद कर साथ ले जा सकते हैं.

साथ ले जा सकते हैं सामान
भारत से सामान साथ ले जाने की छूट से यात्रियों को काफी राहत मिलने वाली है क्योंकि अब उन्हें भारत में करीब आधे दाम में सभी जरूरी सामान मिल जाएंगे. सरकार की तरफ से दी जाने वाली इस छूट से स्वदेशी एवं “वोकल फॉर लोकल” को बढ़ावा मिलेगा. यह सभी सामान हज यात्रियों को उनके निर्धारित इम्बार्केशन प्वाइंट्स पर दिए जाएंगें.

हज यात्रा के इच्छुक लोगों की चयन प्रक्रिया कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लिए जाने एवं भारत और सऊदी अरब की सरकारों द्वारा हज 2022 के समय तय किये जाने वाले कोरोना प्रोटोकॉल, दिशानिर्देशों एवं मापदंडों के तहत होगी. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की दिक्कत न आए इसके लिए हज मोबाइल ऐप को अपग्रेड किया गया है.

मोबाइल ऐप की टैग लाइन ‘हज ऐप इन योर हैंड’ रखी गई है. ऐप में आवेदन पत्र भरने की पूरी प्रक्रिया को एक वीडियो के माध्यम से समझाया गया है. हज 2022 के लिए 21 की जगह 10 इम्बार्केशन पॉइंट्स तय किये गए हैं जिनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोच्चि, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर शामिल हैं.

Tags: Haj Committee of India, Haj yatra

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर