होम /न्यूज /राष्ट्र /

पूर्वोत्तर में सबसे ज्यादा प्रभावित मिजोरम में सिर्फ एक कोविड अस्पताल, 1 RT-PCR लैब 3784030

पूर्वोत्तर में सबसे ज्यादा प्रभावित मिजोरम में सिर्फ एक कोविड अस्पताल, 1 RT-PCR लैब 3784030

पूर्वोत्तर में मिजोरम कोविड से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है. (फाइल फोटो)

पूर्वोत्तर में मिजोरम कोविड से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है. (फाइल फोटो)

Covid 19 In Mizoram: मिजोरम में कोविड-19 से चार और मरीजों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या 335 पर पहुंच गई. राज्य में अब तक संक्रमण के 1,01,327 मामले सामने आ चुके हैं.

    आइजोल. मिजोरम (Coronavirus In Mizoram) में बुधवार को 1,471 और लोगों के कोरोना वायरस (Covid 19) से संक्रमित पाए जाने के बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर एक लाख से अधिक हो गए. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. पूर्वोत्तर राज्य फिलहाल भारत में सबसे अधिक कोविड प्रभावित राज्यों की सूची में चौथे स्थान पर है. केरल, महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद सबसे ज्यादा प्रभावित मिजोरम है. पूर्वोत्तर के इस छोटे से राज्य में, जहां 2011 की जनगणना के अनुसार जनसंख्या 10.91 लाख थी, महामारी की स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार चार सदस्यीय एक दल भेजेगी.

    यह दल आज राज्य के सभी जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ डिजिटल माध्यम से एक समीक्षा बैठक करेगा. राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) की महामारी विज्ञान विशेषज्ञ डॉ विनीता गुप्ता की अध्यक्षता वाला दल बृहस्पतिवार को भारत-म्यांमा सीमा पर स्थित चम्पाई का दौरा भी करेगा जहां पड़ोसी देश से आए हजारों शरणार्थी रह रहे हैं.

    कोविड के इलाज के लिए सिर्फ 1 अस्पताल, 1 लैब
    मिजोरम में कोविड-19 से चार और मरीजों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या 335 पर पहुंच गई. राज्य में अब तक संक्रमण के 1,01,327 मामले सामने आ चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने कहा कि नए मामले सामने आने बाद प्रति एक हजार लोगों पर कम से कम 92 लोग कोविड से संक्रमित हो चुके हैं. राज्य में अभी 16,005 मरीज उपचाराधीन हैं और अब तक 84,987 लोग ठीक हो चुके हैं.

    कोविड-19 प्रबंधन पर एक विशेषज्ञ टीम ने राज्य में स्थिति को सुधारने के लिए सभी जिला अस्पतालों में एक कोविड डेडिकेटेड विंग इस्टैबलिश करने की सिफारिश की है. मिजोरम में फिलहाल सिर्फ एक कोविड -19 अस्पताल- जोरम मेडिकल कॉलेज (जेडएमसी है जिसमें आईसीयू में 34 सहित 341 बेड और लगभग 18 हेल्थ सेंटर्स हैं (डीसीएचसी) हैं. राज्य में कोविड के सैंपल्स की जांच करने के लिए सिर्फ एक ही RTPCR लैब है.

    Tags: Coronavirus in India, COVID 19, Mizoram, Vaccination in India

    अगली ख़बर