Home /News /nation /

'ऑपरेशन देवी शक्ति' के तहत अफगानिस्तान से भारत आएगा सिख समूह, गुरु ग्रंथ साहिब होंगे साथ

'ऑपरेशन देवी शक्ति' के तहत अफगानिस्तान से भारत आएगा सिख समूह, गुरु ग्रंथ साहिब होंगे साथ

सरकार ने जानकारी दी थी कि भारत ने अगस्त से लेकर अब तक फंसे हुए 500 से ज्यादा लोगों को अफगानिस्तान से निकाला है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

सरकार ने जानकारी दी थी कि भारत ने अगस्त से लेकर अब तक फंसे हुए 500 से ज्यादा लोगों को अफगानिस्तान से निकाला है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

Operation Devi Shakti: अगस्त में अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल से भारतीय नागरिकों और अफगान सहयोगियों को सुरक्षित लाने के भारत के जटिल मिशन का नाम ‘ऑपरेशन देवी शक्ति’ रखा गया था. इस अभियान के नाम के बारे में तब पता चला जब विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 78 और लोगों को अफगानिस्तान से लाए जाने के संदर्भ में अपने एक ट्वीट में इसका उल्लेख किया था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय सशस्त्र बलों की तरफ से चलाए जा रहे ‘ऑपरेशन देवी शक्ति’ के तहत जल्द ही एक सिख प्रतिनिधिमंडल भारत आने वाला है. खबर है कि यह समूह अपने साथ पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब भी लेकर भारत पहुंच रहा है. सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में जानकारी दी थी कि भारत ने अगस्त से लेकर अब तक फंसे हुए 500 से ज्यादा लोगों को अफगानिस्तान से निकाला है.

    शुक्रवार को विदेश राज्य मंत्री से अफगानिस्तान से फंसे हुए लोगों को निकालने की जानकारी मांगी थी. इस पर उन्होंने जवाब दिया था, ‘भारत सरकार ने ऑपरेशन देवी शक्ति के तहत 438 भारतीय सहित कुल 565 लोगों को अफगानिस्तान से निकाला. कुछ भारतीयों ने विशेष अफगानिस्तान प्रकोष्ठ से संपर्क किया तथा अफगानिस्तान छोड़ने की इच्छा व्यक्त की थी, जो अभी भी फंसे हुए हैं. विशेष अफगानिस्तान प्रकोष्ठ फंसे हुए शेष भारतीयों और साथ ही अफगान अल्पसंख्यक समुदाय के साथ संपर्क में है.’

    उन्होंने आगे बताया, ‘अगस्त 2021 के मध्य में अफगानिस्तान में तेजी से सुरक्षा स्थिति बिगड़ने के बाद, हमारे राजदूतावास और अन्य कोंसलवास से भारतीय मूल के सभी कार्मिकों को वापस बुला लिया गया था.’

    यह भी पढ़ें: Omicron Alert: बिहार में एक दिन में मिले कोरोना के 17 मरीज, तीसरी लहर की आहट!

    लोगों को सुरक्षित लाने के भारत के मिशन का नाम ‘ऑपरेशन देवी शक्ति’
    अगस्त में अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल से भारतीय नागरिकों और अफगान सहयोगियों को सुरक्षित लाने के भारत के जटिल मिशन का नाम ‘ऑपरेशन देवी शक्ति’ रखा गया था. इस अभियान के नाम के बारे में तब पता चला जब विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 78 और लोगों को अफगानिस्तान से लाए जाने के संदर्भ में अपने एक ट्वीट में इसका उल्लेख किया था.

    अमेरिका ने अफगानिस्तान में अपने दशकों लंबे ऑपरेशन को विराम लगाते हुए अगस्त में मुल्क वापसी का ऐलान किया था. इसके बाद विद्रोही गुट तालिबान ने अगस्त में ने अपनी कार्रवाई तेज करते हुए राजधानी काबुल पर कब्जा कर देश में सत्ता हासिल कर ली थी.

    Tags: Afghanistan, Guru Granth Sahib, India, Operation Devi Shakti

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर