Home /News /nation /

Operation Samudra Setu: मालदीव से 698 भारतीयों को लेकर केरल पहुंचा नौसेना का जलाश्व

Operation Samudra Setu: मालदीव से 698 भारतीयों को लेकर केरल पहुंचा नौसेना का जलाश्व

भारतीयों में 19 गर्भवती महिलाएं भी हैं शामिल

भारतीयों में 19 गर्भवती महिलाएं भी हैं शामिल

नौसेना का युद्धपोत INS जलाश्व 698 भारतीयों को लेकर मालदीव की राजधानी माले से केरल के कोच्चि हर्बर पहुंच गया. इन भारतीय नागरिकों में 19 गर्भवती महिलाएं भी हैं.

    नई दिल्ली. विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस देश लाने का सिलसिला जारी है. जहां एक और एअर इंडिया ने इसके लिए 7 मई से 13 मई के बीच 64 पेड फ्लाइट्स चलाने का फैसला किया. दूसरी ओर भारतीय नौसेना विदेशों में फंसे भारतीयों को समुद्र के रास्ते वापस लाने के लिए समुद्र सेतु अभियान चला रही है. इसके तहत नौसेना का युद्धपोत INS जलाश्व 698 भारतीयों को लेकर मालदीव की राजधानी माले से केरल के कोच्चि हर्बर पहुंच गया. अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, 698 भारतीय नागरिकों में 19 गर्भवती महिलाएं हैं.

    राज्य सरकार ने मांग की है कि सभी वापस लाए जाने वाले लोगों का COVID-19 टेस्ट देश में लाए जाने से पहले जरूर किया जाए. साथ ही इन्हें भारत वापस आने के बाद मल्टी लेवल स्क्रीनिंग से गुजारा जाए. जिसमें थर्मल टेस्टिंग आदि शामिल हों.


    राज्य में लौटने वाले सभी अप्रवासी क्वारंटाइन में रहेंगे. उन्हें RT-PCR टेस्ट कराना होगा. जो अप्रवासी केरल में वापस आएंगे उन्हें सरकार की ओर से अनिवार्य एक सप्ताह के क्वारंटाइन में रखा जाएगा और उन्हें भी अपना RT-PCR टेस्ट कराना होगा. यह एक ज्यादा विश्वसनीय टेस्ट है. रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी उन्हें 1 हफ्ते और क्वारंटाइन में रखा जाएगा.

    कुवैत से 163 भारतीय पहुंचे हैदराबाद
    गौरतलब है कि 'वंदे भारत' मिशन के तहत कुवैत से 163 भारतीयों को लेकर एयर इंडिया का एक विमान शनिवार देर रात हैदराबाद हवाई अड्डे पर उतरा. सूत्रों ने बताया कि रात करीब दस बजे विमान से उतारे यात्रियों की आव्रजन औपचारिकताओं (Immigration Formalities) से पहले थर्मल कैमरे से जांच होगी. उन्हें नगर में विशेष स्थानों पर अनिवार्य आइसोलेशन में रखा जाएगा.

    इससे पहले ब्रिटेन से 250 छात्र और पर्यटक मुंबई पहुंचे, एअर इंडिया की उड़ान शनिवार को लंदन के हीथ्रो हवाईअड्डे से रवाना हुई जो रविवार सुबह मुंबई पहुंची. हवाईअड्डे पर छात्रों और पर्यटकों को अपने सामान के साथ स्वदेश वापसी के लिए कतारों में खड़े देखे गए. विमान में सवार होने से पहले इनमें से प्रत्येक व्यक्ति के शरीर के तापमान की जांच की गई. भारत पहुंचने पर इन्हें महाराष्ट्र सरकार द्वारा तय किए गए किसी होटल या अन्य जगह 14 दिन के आइसोलेशन में रहना होगा.

    ये भी पढ़ें : Vande Bharat: ब्रिटेन से मुंबई लौटे 325 भारतीय, आज अमेरिका से वापस आएंगे लोग

    Tags: COVID 19 Test, Indian navy, Lockdown

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर