होम /न्यूज /राष्ट्र /OPINION: प्रवासी मजदूरों को गृह राज्य में ही मिले रोजगार, मोदी सरकार ने की पहल

OPINION: प्रवासी मजदूरों को गृह राज्य में ही मिले रोजगार, मोदी सरकार ने की पहल

प्रवासी मजदूरों  के लिए मोदी सरकार करने जा रही ये काम

प्रवासी मजदूरों के लिए मोदी सरकार करने जा रही ये काम

प्रवासी मजदूरों को उनके ही गृह राज्य में बेहतर रोजगार कैसे मिले इसको लेकर केंद्र की मोदी सरकार ने पहल करनी शुरू कर दी ह ...अधिक पढ़ें

प्रवासी मजदूरों के बेहतर भविष्य के लिए केंद्र सरकार ने कमर कस ली है. प्रवासी मजदूरों को उनके ही गृह राज्य में बेहतर रोजगार कैसे मिले इसको लेकर केंद्र की मोदी सरकार ने पहल करनी शुरू कर दी है. केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत की अध्यक्षता में मंत्रियों के एक समूह ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर मजदूरों का डेटा तैयार करने को कहा है. इस मंत्री समूह में थावर चंदगहलोत के अलावे महेंद्रनाथ पांडेय, प्रताप सारंगी, गृहराज मंत्री जी किशन रेड्डी शामिल हैं.

मंत्री समूह ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर कहा हैं कि जो भी प्रवासी मज़दूर पिछलें दो महीने लॉकडाउन के दौरान देश के दूसरे क्षेत्र से अपने अपने घरों के लिए स्पेशल ट्रेन और पैदल या अन्य किसी साधन से घर पहुंचे हैं, उनका डेटा इकट्ठा करने के साथ साथ डेटा में उनकी स्किल की और उन्होंने किस तरह के काम किए हैं साथ ही किस तरह के काम में रुचि हैं इसकी जानकारी ली जाये.

केंद्र के वेब साइट पर अपलोड किया जाएगा मजदूरों का डेटा
सभी राज्यों से प्रवासी मज़दूरों की उनकी स्किल के साथ उनकी डेटा की रिपोर्ट, प्रवासी मज़दूरों के गांव, तहसील और जिले के पते से लेकर उनकी विस्तृत जानकारी केंद्र के वेब साइट पर अपलोड कर दी जाएगी.

श्रमिक मंत्रालय की तरफ़ से सभी केंद्रीय मंत्रालयों और राज्य सरकारों के साथ प्रवासी मज़दूरों का डेटा शेयर करने के साथ सभी केंद्रीय मंत्रालयों और राज्य सरकारों से अपील करेगा वो गरीब कल्याण योजनाओं और कन्स्ट्रक्शन से जुड़ी योजनाओं में इन प्रवासी मज़दूरों को काम दिया जाए. जैसे मनरेगा के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना और नैशनल हाइवे निर्माण में इनको रोज़गार दिया जाये. स्किल मंत्रालय इन प्रवासी मज़दूरों के ट्रेनिंग के लिए प्रोग्राम भी चलायेगी.

श्रम मंत्रालय निजी कंपनियो को भी पत्र लिखकर अपील करेगा अगर ग्रामीण क्षेत्र ऑप्टिकल फ़ाइबर केबल बिछाने, होटल निर्माण में इन प्रवासी मज़दूरों को रोज़गार दें.

ये भी पढ़ें : Lockdown: केन्द्र सरकार का प्रवासी मजदूरों को राशन देने के लिए बड़ा ऐलान

Tags: Migrant Laborer, Migrant Workers, Pm narendra modi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें