होम /न्यूज /राष्ट्र /Opinion: मोदी सरकार के इस कदम से पिछले 8 साल में 2 लाख करोड़ की हुई बचत

Opinion: मोदी सरकार के इस कदम से पिछले 8 साल में 2 लाख करोड़ की हुई बचत

पीएम नरेंद्र मोदी.  (Photo-ANI)

पीएम नरेंद्र मोदी. (Photo-ANI)

पीएम नरेंद्र मोदी के नाम विभिन्न रिकॉर्ड है इसमें एक रिकॉर्ड यह भी है कि 2014 से अभी तक मोदी सरकार ने लाखों लाभार्थियों ...अधिक पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी अपने कामकाज का मूल मंत्र पारदर्शिता और शुचिता को बताते हैं. पीएम नरेंद्र मोदी के इसी मंत्र को कारगर तरीके से लागू करने में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का दावा है कि मोदी सरकार ने पिछले 8 साल में आधुनिक तरीके का इस्तेमाल कर डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर से दो लाख करोड़ को गलत हाथों में जाने से बचाया है. इसका कारण है कि डीबीटी के तहत सत्यापन के माध्यम से पैसा आवंटित किया जाता है. पीएम नरेंद्र मोदी का यह कदम पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के इस बयान के परिपेक्ष में और महत्वपूर्ण हो जाता है जिसमें उन्होंने कहा था कि सरकार 1 रूपए भेजती है, लोगों तक 15 पैसे पहुंचते हैं.

8 साल में डीबीटी के तहत 25 ट्रिलियन रुपए का हुआ आवंटन

पीएम नरेंद्र मोदी के नाम विभिन्न रिकॉर्ड है इसमें एक रिकॉर्ड यह भी है कि 2014 से अभी तक मोदी सरकार ने लाखों लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में पैसा सीधा ट्रांसफर करने का रिकॉर्ड बन गया है. साल 2014 से अब तक डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम के तहत 25 ट्रिलियन (खरब) रुपये से अधिक पैसे भेजे गए हैं. वित्तीय वर्ष 2019-20 में डीबीटी स्कीम के तहत 3 ट्रिलियन रुपये ट्रांसफर किए गए थे. वहीं वित्तीय वर्ष 2021-21 में यह मात्रा बढ़कर 5.5 ट्रिलियन रुपये हो गया, जबकि आखिरी वित्तीय वर्ष में यह 6.3 ट्रिलियन हुआ. वहीं मौजूदा वित्तीय वर्ष के छह महीने से कम समय में ही 2.35 ट्रिलियन रुपये लाभार्थियों के खातों में जमा कर दिए गए हैं.

डीबीटी का लगातार बढ़ रहा है दायरा

2014 में पीएम नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद डीबीटी योजना का लगातार विस्तार हुआ है और आज 53 केंद्रीय मंत्रालयों की 319 स्कीम डीबीटी योजना से जुड़ी हुई हैं. इनमें एलपीजी पायल स्कीम, महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, खाद एवं उर्वरक योजना, पीएम आवास योजना, कई स्कॉलरशिप योजनाएं और नेशनल सोशल असिस्टेंस जैसी योजनाएं शामिल हैं.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस तरह से योजनाओं को पारदर्शी तरीके से लागू करते हैं इससे अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलती है और जल्द ही भारतीय अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बन जाएगी. बीजेपी के युवा नेता मनोज यादव का कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के सिद्धांत को केंद्र में रख कर के अपनी योजनाओं को बनाते हैं और इसमें डीबीटी का महत्वपूर्ण योगदान है. मनोज यादव का कहना है कि डीबीटी के माध्यम से सबसे अधिक फायदा देश के आखिरी पायदान पर रह रहे लोगों को हुआ.

(डिस्‍क्‍लेमर- ये लेखक के निजी विचार हैं.)

Tags: Narendra modi, PM Modi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें