Home /News /nation /

opinion pm modis personal relationship has also benefited diplomatic relations

Opinion: PM मोदी के निजी रिश्तों का भी कूटनीतिक संबंधों के लिए लाभ मिला है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.  (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के बारे में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक कार्यक्रम में कहा कि पीएम मोदी बहुत अच्छे श्रोता हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)  के बारे में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक कार्यक्रम में कहा कि पीएम मोदी बहुत अच्छे श्रोता हैं. अमित शाह का कहना है कि जब किसी भी व्यक्ति से पीएम नरेंद्र मोदी मिलते हैं तो उस व्यक्ति की बात वह बहुत गंभीरता से सुनते हैं और उसे याद भी रखते हैं. कई बार तो वह कई वर्षों के बाद मुलाकात के दौरान भी इस बात की चर्चा कर लेते हैं कि आपने मुझसे यह कहा था. दरअसल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पीएम नरेंद्र मोदी के व्यक्तिगत संबंधों और उसे निभाने की खूबी की चर्चा करते हुए उनकी तारीफ कर रहे थे.

मोदी पर लिखी किताब में डोभाल ने की इस खूबी की तारीफ
पीएम नरेंद्र मोदी पर लिखी किताब में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने भी पीएम नरेंद्र मोदी की इस खासियत की तारीफ की है. उनका कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने चीन के साथ 2017 के डोकलाम गतिरोध के दौरान और संघर्ष के बाद भी बातचीत का संकल्प दिखाया. उन्होंने G-20 शिखर सम्मेलन से इतर इस मसले पर बात करने के लिए मोदी के शी जिंग पिंग के पास जाने की घटना की चर्चा करते हुए डोभाल ने बताया है कि अन्य सभी विकल्प समाप्त हो जाने के बाद पीएम मोदी ने व्यक्तिगत रूप से डोकलाम मसले को राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सामने उठाया. इसके बाद दोनों नेता तत्काल समाधान खोजने पर सहमत हुए. आखिरकार, कई बातचीत के बाद गतिरोध को सुलझा लिया गया. यह प्रधानमंत्री की सीधी कार्रवाई के बिना संभव नहीं होता.

जानिए किस तरह खत्म हुआ चुमार में गतिरोध
सितंबर 2014 में लद्दाख के चुमार में गतिरोध को लेकर डोभाल ने कहा है कि मोदी ने इस मसले को हल करने के लिए शी जिनपिंग की भारत यात्रा के अवसर का इस्तेमाल किया. पीएम मोदी शी जिनपिंग को बिना शर्त और चीनी सैनिकों की तत्काल वापसी सुनिश्चित करने की जरूरत के बारे में समझाने में सक्षम थे.

इसके साथ ही साथ पीएम नरेंद्र मोदी कई अवसरों पर कह चुके हैं कि जब भी वह किसी भी देश के राष्ट्राध्यक्ष से मिलते हैं तो उनसे व्यक्तिगत चर्चा भी करते हैं जिसमें उनके स्वास्थ्य की चर्चा के साथ-साथ योग के महत्व की चर्चा शामिल है.

(डिस्क्लेमर: ये लेखक के निजी विचार हैं. लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सत्यता/सटीकता के प्रति लेखक स्वयं जवाबदेह है. इसके लिए News18Hindi किसी भी तरह से उत्तरदायी नहीं है)

Tags: PM Modi, Prime Minister Narendra Modi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर