Home /News /nation /

opinion poor welfare and service are the mantra of pm narendra modi government dlpg

Opinion: गरीब कल्याण और सेवा-सुशासन यही मंत्र रहा है मोदी सरकार का

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. फाइल फोटो.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. फाइल फोटो.

पीएम नरेंद्र मोदी से गरीब कल्याण के कामकाज की चर्चा करते हुए बीजेपी राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला कहते हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने कामकाज में हमेशा से गरीब कल्याण को सर्वोपरि रखा है. कोरोना काल में गरीब कल्याण अन्न योजना सबसे महत्वपूर्ण है जिसके तहत 80 करोड़ देशवासियों को मुफ्त में खाद्यान्न दिया जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

मोदी सरकार के कामकाज का विश्लेषण करते हुए बीजेपी के तमाम नेता कहते हैं उनके काम काज का मूल मंत्र दीनदयाल उपाध्याय के “अंत्योदय की परिकल्पना है”. पिछले 8 साल से केंद्रीय योजना और उसके पहले के लगभग 13 साल गुजरात सरकार की योजना नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इसकी परिकल्पना केंद्र में रखकर ही बनाई गई है.

पीएम नरेंद्र मोदी से गरीब कल्याण के कामकाज की चर्चा करते हुए बीजेपी राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला कहते हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने कामकाज में हमेशा से गरीब कल्याण को सर्वोपरि रखा है. पूनावाला का कहना है कि इसी कड़ी में हम पीएम नरेंद्र मोदी के जनकल्याण के कामकाज जिसमें कोरोना काल में गरीब कल्याण अन्न योजना सबसे महत्वपूर्ण है जिसके तहत 80 करोड़ देशवासियों को मुफ्त में खाद्यान्न दिया जा रहा है. केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का मानना है कि लगभग 100 साल पहले स्पेनिश फ्लू के कारण देश में फ्लू से अधिक भुखमरी के कारण मौत हुई थी लेकिन इस बार कोरोना के दौरान ऐसी स्थिति ना हो इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने महामारी के शुरुआत से इस साल के अंत तक लगभग 80 करोड़ जनता को लिए प्रतिमाह 5 किलो अन्न दिए. उनका कहना है कि इसी का परिणाम हम महामारी के दौरान भुखमरी ना होने में देख सकते हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी के करीब कल्याण की चर्चा करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का कहना है कि वे लोगों की समस्याओं का समग्र तौर पर निवारण करते हैं. एक कार्यक्रम में बोलते हुए अमित शाह ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों के स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता अभियान खेलो इंडिया अभियान योग को बढ़ावा आयुष्मान योजना पोषण योजना आदि की शुरुआत की. इसके साथ ही साथ देश के मेडिकल कॉलेजों में पीजी और यूजी सीट की संख्या में बढ़ोतरी की. अमित शाह कहते हैं कि पहले कुछ लक्षित संख्या में लोगों की समस्याओं का समाधान किया जाता था लेकिन अब पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में समस्या का समग्र समाधान किया जाता है. अमित शाह ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों के आवास पीने के स्वच्छ पानी शौचालय बैंक अकाउंट आदि की व्यवस्था सभी के लिए कि ना कि कुछ लक्ष्य संख्या के लोगों के लिए.

इसके साथ ही साथ अमित शाह काम कहना है पीएम नरेंद्र मोदी ने सुशासन का राज कायम किया. अमित शाह व्यक्तिगत तौर पर मानते हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी के प्रयासों कामकाज और छवि के कारण ही 2012 के लगभग में जिस बहुदलीय व्यवस्था पर लोगों का विश्वास उठ गया था उस पर लोगों का भरोसा कायम हुआ. पीएम नरेंद्र मोदी ने भ्रष्टाचार को खत्म करके सुशासन और पारदर्शिता के साथ-साथ जवाबदेह सरकार की परिकल्पना की जिसके कारण उन्हें जनसमर्थन प्राप्त हुआ. अमित शाह का कहना है कि इसी कारण पीएम नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री रहते हुए कोई भी चुनाव नहीं हारे बल्कि उनके नेतृत्व में लगातार प्रदेश और देश में सरकार बनी.

(डिस्‍क्‍लेमर- ये लेखक के निजी विचार हैं.)

Tags: Amit shah, Free Ration, Narendra modi, PM Modi

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर