लाइव टीवी

संविधान दिवस की 70वीं वर्षगांठ आज, संसद की संयुक्त बैठक का विपक्षी दल करेंगे बहिष्कार

भाषा
Updated: November 26, 2019, 3:45 AM IST
संविधान दिवस की 70वीं वर्षगांठ आज, संसद की संयुक्त बैठक का विपक्षी दल करेंगे बहिष्कार
विपक्षी दल संविधान दिवस पर विरोध प्रदर्शन करेगा

भारत आज अपना 70वां संविधान दिवस (Constitution Day) मना रहा है. 26 नवंबर 1949 को भारत के संविधान को अपनाया गया. जिसे 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था.

  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस (Congress) के नेतृत्व में कुछ विपक्षी दलों द्वारा मंगलवार को संविधान दिवस (Constitution Day) के उपलक्ष्य में संसद की संयुक्त बैठक का बहिष्कार किए जाने की संभावना है और वे महाराष्ट्र (Maharashtra) के राजनीतिक घटनाक्रम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे.

सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस (Congress), वाम दल, एनसीपी (NCP), तृणमूल कांग्रेस (Trinmool Congress), राजद, तेदेपा और द्रमुक द्वारा महाराष्ट्र में राजनीतिक घटनाक्रम तथा देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadanvis) को मुख्यमंत्री पद और अजित पवार (Ajit Pawar) को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने के खिलाफ संसद परिसर के भीतर आंबेडकर प्रतिमा के पास संयुक्त प्रदर्शन करने की योजना है.

बैठक में होगा अंतिम फैसला
उन्होंने बताया कि विपक्षी दल सुबह में संयुक्त बैठक भी करेंगे और संविधान दिवस समारोह के बहिष्कार पर अंतिम फैसला करेंगे. इसका मकसद महाराष्ट्र में सियासी घमासान के मद्देनजर विपक्ष की एकजुटता दिखाना है.

भाजपा की पूर्व सहयोगी शिवसेना के भी विरोध में हिस्सा लेने की संभावना है. शिवसेना के नेता अनिल देसाई, अरविंद सावंत और कुछ अन्य नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से उनके आवास पर मुलाकात की और कांग्रेस द्वारा आहूत विरोध को अपना समर्थन दिया.

संविधान अंगीकार करने के हुए 70 साल
सरकार संविधान सभा द्वारा संविधान अंगीकार करने के 70 साल होने के उपलक्ष्य में संसद के केंद्रीय कक्ष में मंगलवार को संविधान दिवस मनाने वाली है. इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सांसदों को संबोधित करेंगे.
Loading...


ये भी पढ़ें-
दिल्ली विधानसभा चुनाव: भाजपा ने दिया, 'अबकी बार, 55 पार' का नारा

बदले जम्मू-कश्मीर में पहली बार 26 नवंबर को मनाया जाएगा 'संविधान दिवस'

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 3:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...