राज्‍य सभा उप सभापति चुनाव: BJP को मात देने संयुक्‍त उम्‍मीदवार उतारेगा विपक्ष

राज्‍य सभा उप सभापति चुनाव: BJP को मात देने संयुक्‍त उम्‍मीदवार उतारेगा विपक्ष
विपक्षी पार्टियों ने राज्‍य सभा के उप सभापति के चुनाव के लिए आम सहमति से उम्‍मीदवार खड़ा करने का फैसला लिया है.

सोमवार को कांग्रेस ने एक मीटिंग बुलाई थी. इस बैठक में मौजूद एक सूत्र ने बताया कि सभी की रजामंदी से उम्‍मीदवार का ऐलान किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 16, 2018, 11:42 PM IST
  • Share this:
विपक्षी पार्टियों ने राज्‍य सभा के उप सभापति के चुनाव के लिए आम सहमति से उम्‍मीदवार खड़ा करने का फैसला लिया है. इस संबंध में सोमवार को कांग्रेस ने एक मीटिंग बुलाई थी. इस बैठक में मौजूद एक सूत्र ने बताया कि सभी की रजामंदी से उम्‍मीदवार का ऐलान किया जाएगा. हालांकि अभी उम्‍मीदवार के नाम का खुलासा नहीं हुआ है. चुनाव की नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्‍मीदवार की घोषणा होगी.

संसद भवन में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद के दफ्तर में यह मीटिंग हुई और इसमें कई दलों के नेताओं ने हिस्‍सा लिया. राज्‍य सभा के उप सभापति के चुनाव को विपक्षी दलों की एकता की बड़ी परीक्षा माना जा रहा है. कांग्रेस के नेतृत्‍व में विपक्षी दल इस पद पर अपने समर्थन वाले व्‍यक्ति को जिताना चाहते हैं.

राज्‍य सभा में बीजेपी के नेतृत्‍व वाले एनडीए के पास बहुमत नहीं है. हालांकि वह कोशिश कर रहा है कि उसकी पसंद का उम्‍मीदवार जीते. वर्तमान उपसभापति पीजे कुरियन का कार्यकाल एक जुलाई को पूरा हो रहा है.



विपक्षी दलों ने 18 जुलाई से शुरू हो रहे संसद के मॉनसून सत्र में सरकार को घेरने के लिए एक संयुक्‍त रणनीति भी बनाई है.
राज्‍य सभा में वर्तमान में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है लेकिन उसके पास स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं है. अपनी पसंद का उप सभापति बनाने के लिए उसके पास पर्याप्‍त सांसद नहीं हैं. वहीं कांग्रेस इस पद पर जीत दर्ज करने के लिए बड़ा गठबंधन बनाने के प्रयास में है. पार्टी इस पद क्षेत्रीय दल के उम्‍मीदवार को देने के लिए भी तैयार है.

इस पद के लिए तृणमूल कांग्रेस नेता सुखेंदु शेखर रॉय का नाम चल रहा है. सूत्रों का कहना है कि यह पद एनसीपी को दिया जा सकता है. हालांकि सत्‍ताधारी एनडीए अपना उम्‍मीदवार उतारने के लिए तैयार है और वह इसके लिए बीजू जनता दल और अन्‍नाद्रमुक जैसे दलों से समर्थन भी मांगा जा रहा है. एनडीए की ओर से अकाली दल के नेता नरेश गुजरात का नाम सबसे आगे चल रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading