होम /न्यूज /राष्ट्र /ज्वेलरी मशीनरी पर भारत के पहले एक्‍सपो का आयोजन

ज्वेलरी मशीनरी पर भारत के पहले एक्‍सपो का आयोजन

एक्‍सपो में कई देशों की कंपनियां शामिल हो रही हैं.

एक्‍सपो में कई देशों की कंपनियां शामिल हो रही हैं.

एक्‍सपो पहला जेएम एक्सक्लूसिव शो जेएमएआईआईई 2022 है, जो जेएमए फोरम की ओर से संचालित किया जा रहा है. इसमें 500 से ज्यादा ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्‍ली. ज्‍वेलरी मशीनरी और इससे जुड़े उत्‍पादों के देश में पहले एक्‍सपो का आयोजन किया जा रहा है. यह एक्‍सपो पहला जेएम एक्सक्लूसिव शो जेएमएआईआईई 2022 है, जो जेएमए फोरम की ओर से संचालित किया जा रहा है. इसमें 500 से ज्यादा कंपनियां अपनी आधुनिक तकनीक का प्रदर्शन करर रही हैं. इस कार्यक्रम में कई देशों जैसे जर्मनी, इटली, हांगकांग, थाइलैंड और तुर्की जैसे देशों की नामी कंपनियां भाग ले रही हैं, मुंबई के नेस्को एग्जिबिशन सेंटर में 5 से 8 अप्रैल तक किया जा रहा है.

    जेएमएआईआईई का उद्घाटन महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई और जोनल डेवलेपमेंट कमिश्‍नर आईएएस श्याम जगन्नाथन ने किया. अपने संबोधन में सुभाष देसाई ने कहा कि यह आयोजन आभूषण निर्माण के क्षेत्र में बदलााव लाएगा और गुणवत्ता में जबर्दस्त बढ़ोतरी करेगा.  यह शो भारत के औद्योगिक दिग्गजों को आगे बढ़ने के पर्याप्त अवसर प्रदान करेगा. श्याम जगन्‍नाथन ने कहा कि आभूषण और नगीनों के क्षेत्र का महत्व इससे स्पष्ट होता है कि इससे भारत में 8 मिलियन से ज्यादा लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलता है.  भारत से कुल 400 बिलियन डॉलर के प्रॉडक्ट्स का निर्यात होता है. इसमें से करीब 40 बिलियन डॉलर के आभूषणों का निर्यात दुनिया के विभिन्‍न देशों को किया जाता है.

    केएनसी सर्विसेज की प्रबंध निदेशक क्रांति नागवेकर ने कहा कि भारत में अभी तक कोई विशेष मशीनरी शो आयोजित नहीं किया गया था. अब यह शो इस क्षेत्र में मौजूद भारी कमी को दूर करेगा. इससे हमारे पड़ोसी देशों समेत भारत में आभूषणों की समूची निर्माण इंडस्ट्री को काफी लाभ होगा. एक्‍सपो के संबंध में इंडियन बुलियन ज्‍वेलर्स एसोसिएशन  मुंबई के अध्‍यक्ष कुमार जैन ने बताया कि इसमें कई देशों की कंपनियां शामिल हुई हैं. ज्‍वेलर्स इंडस्‍ट्री के लिए यह एक्‍सपो काफी फायदेमंद साबित होगा. एक्‍सपो के माध्‍यम से ज्‍वैलर्स नई नई मशीनों के रूबरू हो रहे हैं, जो नई डिजाइन में उपलब्‍ध कराने में मददगार होंगी.

    Tags: Jewellery companies

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें