Corona Vaccine: कोरोना वैक्सीन को मिल गई मंजूरी, कैसे होगा आपका रजिस्ट्रेशन? जानें टीका लगवाने का पूरा तरीका

कोरोना वैक्सीन (फोटो- AP)

कोरोना वैक्सीन (फोटो- AP)

Covid-19 Vaccine: सरकार अगले 6 से 8 महीनों में 30 करोड़ लोगों को टीका लगाने का प्लान तैयार कर रही है. इसके लिए देश के विभिन्न हिस्सों में ड्राई रन का आयोजन भी किया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 3, 2021, 2:20 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना की वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) का इंतज़ार खत्म हो गया है. सरकार ने कोरोना की दो वैक्सनी- ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रेजेनेका की कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक की कोवावैक्सीन (Covaxin) को इंमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है. इसके अलावा देश के कई शहरों में इन दिनों वैक्सीन लगाने को लेकर ड्राई रन भी किया जा रहा है. यानी एक दो हफ्ते के अंदर देश भर में वैक्सीन लगने का काम शरू हो जाएगा. जाहिर है आपके मन में कई तरह के सवाल उठ रहे होंगे कि आखिर कैसे आप ये वैक्सनी कैसे लगवा सकते हैं? क्या ये वैक्सीन फ्री होगी? और क्या इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा?

सरकार अगले 6 से 8 महीनों में 30 करोड़ लोगों को टीका लगाने का प्लान तैयार कर रही है. इसके लिए देश के विभिन्न हिस्सों में ड्राई रन का आयोजन भी किया जा रहा है. भारत के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) के विशेषज्ञों ने पहले ही दो टीकों को मंजूरी दे दी है. सरकार ने पहले ही कह दिया है कि ये वैक्सीन हर किसी के लिए फ्री होगी.

सबसे पहले किसको दी जाएगी वैक्सीन?

1. कोरोना की वैक्सीन सबसे पहले देश के 1 करोड़ हेल्थ वर्कर्स को दी जाएगी. इसमें सरकारी और प्राइवेट दोनों हॉस्पिटल के कर्मचारी शामिल हैं. हेल्थ वर्कर्स को भी अलग-अलग कैटेगरी में बांटा गया है- फ्रंट लाइन, ICDS, नर्स, सुपरवाइजर, मेडिकल ऑफिसर, पारामेडिकल स्टाफ, स्पोर्ट स्टाफ और स्टूडेंट
2.केंद्र और राज्य सरकार के फ्रंटलाइन कर्मचारी

3.60 साल से ज्यादा उम्र के लोग

वैक्सीन के लिए कैसे करवाएं रजिस्ट्रेशन



>>वैक्सीन के लिए CoWIN ऐप पर सेल्फ-रजिस्टर कर सकते हैं, जिसके लिए उन्हें ये ऐप गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड करनी होगी.

>>रजिस्ट्रेशन के लिए 12 फोटो आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स- जैसे कि वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पेंशन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी.

>> ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद, बेनिफिशियरी को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS आएगा, जिसमें मिली तारीख, वैक्सीनेशन का टाइम और जगह दी जाएगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज