लाइव टीवी

नेपाल ने भारत के नए नक्शे पर उठाए सवाल, भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा- नक्शा बिल्कुल सटीक

भाषा
Updated: November 7, 2019, 11:16 PM IST
नेपाल ने भारत के नए नक्शे पर उठाए सवाल, भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा- नक्शा बिल्कुल सटीक
नेपाल की आपत्ति पर विदेश मंत्रालय ने कहा : हमारा मानचित्र भारत के संप्रभु क्षेत्र को सटीक दर्शाता है

नेपाल (Nepal) ने भारत के नए नक्‍शे (New Map Of India) पर सवाल उठाए थे. अब भारतीय विदेश मंत्रालय (foreign ministry) ने इसपर नेपाल को जवाब दिया है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारत (India) ने गुरुवार को कहा कि उसकी ओर से पिछले सप्ताह जारी किए गए मानचित्र में उसके संप्रभु क्षेत्र को सटीक दर्शाया गया है. इसमें किसी भी तरह से नेपाल (Nepal) के साथ उसकी सीमा को बदला नहीं गया है. नेपाल ने एक दिन पहले ही कालापानी क्षेत्र को कथित तौर पर भारतीय क्षेत्र के तौर पर दिखाए जाने पर आपत्ति जतायी थी.

नेपाल सरकार ने बुधवार को स्पष्ट किया था कि देश के सुदूर पश्चिम स्थित कालापानी क्षेत्र नेपाली सीमा के भीतर स्थित है. भारत सरकार ने शनिवार को भारत का नया मानचित्र जारी किया था जिसमें नवगठित केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख को दिखाया गया है.

हमारा मैप देश के संप्रभु क्षेत्र को दर्शाता है: रवीश कुमार
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'हमारा मानचित्र भारत के संप्रभु क्षेत्र को सटीक दर्शाता है. नए मानचित्र में किसी भी तरह से नेपाल के साथ हमारी सीमा में बदलाव नहीं किया है.' उन्होंने कहा, 'नेपाल के साथ सीमा का चित्रण करने की कवायद मौजूदा तंत्र के तहत चल रही है. हम अपने नजदीकी और मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों की भावना के अनुरूप बातचीत के माध्यम से समाधान खोजने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हैं.'

नेपाल सरकार स्पष्ट है कि कालापानी नेपाली क्षेत्र में आता है: नेपाल
विदेश मंत्रालय ने कहा कि इसके साथ ही दोनों देशों को उन निहित स्वार्थी तत्वों के प्रति सतर्क रहना चाहिए जो दोनों देशों के बीच मतभेद उत्पन्न करने का प्रयास कर रहे हैं. भारत सरकार की ओर से जारी नये मानचित्रों में पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर नवगठित केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर का हिस्सा है जबकि गिलगित बाल्तिस्तान केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख का हिस्सा है. नेपाल सरकार ने कहा कि मीडिया की इन खबरों ने उसका ध्यान आकृष्ट किया कि कालापानी क्षेत्र को भारत के नए मानचित्र में शामिल किया गया है. नेपाली विदेश मंत्रालय ने कहा था कि नेपाल सरकार स्पष्ट है कि कालापानी नेपाली क्षेत्र में आता है.

ये भी पढ़ें: टेरर अलर्ट: नेपाल के रास्ते UP में घुसे सात आतंकवादी, बड़े हमले की आशंका
Loading...

ये भी पढ़ें: नेपाल: काठमांडू के पास सुनकोशी नदी में गिरी 34 लोगों से भरी बस,17 की मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 3, 2019, 11:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...