• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • देश में दी गई कोविड टीके की 65 करोड़ खुराक में से 60 करोड़ से ज्यादा कोविशील्ड की: सूत्र

देश में दी गई कोविड टीके की 65 करोड़ खुराक में से 60 करोड़ से ज्यादा कोविशील्ड की: सूत्र

देश में अब तक 65 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है (AP Photo/Mahesh Kumar A.)

देश में अब तक 65 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है (AP Photo/Mahesh Kumar A.)

Covid Vaccination in India: मंगलवार को पांच दिनों में दूसरी बार प्रतिदिन का कोविड-19 टीकाकरण का आंकड़ा एक करोड़ से अधिक रहा, जिससे देश में अभी तक दी गई खुराक की कुल संख्या बढ़कर 65 करोड़ से अधिक हो गई.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत में अब तक दी गई कोविड-19 रोधी टीके की खुराक (Covid-19 Vaccine Dose) की संख्या भले ही 65 करोड़ के आंकड़े को पार कर गयी है, लेकिन इनमें से 60 करोड़ से ज्यादा खुराक सिर्फ सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) द्वारा आपूर्ति की गई कोविशील्ड टीके (Covishield) की है. आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. पुणे स्थित कंपनी द्वारा भारत सरकार, राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को अब तक 60 करोड़ से अधिक खुराक की आपूर्ति की गई है. मंगलवार को पांच दिनों में दूसरी बार प्रतिदिन का कोविड-19 टीकाकरण का आंकड़ा एक करोड़ से अधिक रहा, जिससे देश में अभी तक दी गई खुराक की कुल संख्या बढ़कर 65 करोड़ से अधिक हो गई.

    एसआईआई (SII) में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल और केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण को भेजे एक पत्र में कहा कि जब सरकार ने दिसंबर, 2020 में अगस्त, 2021 तक कोविड-19 रोधी टीके की 60 करोड़ खुराक देने का लक्ष्य रखा था तो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मीडिया के कुछ वर्गों ने इस पर गंभीर संदेह व्यक्त किया था कि क्या वह इसे हासिल करने में सक्षम होगी.

    ये भी पढ़ें- जानें UP में कौन से इलाके घोषित हैं तीर्थ स्थल क्षेत्र? कहां है शराब-मांस की बिक्री पर बैन

    पूरे देश के लिए गर्व का क्षण
    एक सूत्र के अनुसार सिंह ने कहा, ‘‘आपको याद होगा कि उस समय राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मीडिया के कुछ वर्गों ने इस लक्ष्य को प्राप्त करने पर गंभीर संदेह व्यक्त किया था…. आज, अगस्त, 2021 के अंतिम दिन, यह वास्तव में पूरे देश के लिए गर्व का क्षण है कि हमारे प्रधानमंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व में, सरकारी तंत्र के अथक प्रयासों से, हमारे देश ने न केवल अगस्त, 2021 तक कोविड-19 रोधी टीके की 60 करोड़ खुराक देने का लक्ष्य हासिल किया है, बल्कि उससे आगे निकल गया है.’’

    सिंह ने उल्लेख किया कि अकेले एसआईआई ने कोविशील्ड की 60 करोड़ से अधिक खुराक की आपूर्ति की है.

    उन्होंने कहा, ‘‘हम सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) में, हमारे सीईओ, अदार सी पूनावाला के सक्षम नेतृत्व में, इस दुनिया के सबसे बड़े कोविड​​​​-19 टीकाकरण अभियान का हिस्सा बनने पर गर्व महसूस करते हैं और यह बताते हुए खुशी हो रही है कि आज तक अकेले एसआईआई ने भारत सरकार, राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को कोविशील्ड की 60 करोड़ से अधिक खुराक की आपूर्ति की है.’’

    सूत्रों के अनुसार, सिंह ने कहा कि एसआईआई सितंबर 2021 से प्रतिमाह 20 करोड़ कोविशील्ड खुराक की आपूर्ति करने के लिए उत्पादन क्षमता को और बढ़ाने की कोशिश कर रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज