महाराष्ट्र-केरल-तेलंगाना में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन, सिर्फ दो राज्यों में 75% नए केस

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (तस्वीर ANI)

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल (Dr VK Paul, Member NITI Aayog) ने बताया है कि देश में अब तक यूके स्ट्रेन के 187 मामले सामने आए हैं. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका स्ट्रेन के 6 और ब्राजील स्ट्रेन का एक मामला सामने आया है. उन्होंने कहा है कि महाराष्ट्र, केरल और तेलंगाना में नए स्ट्रेन के केस मिले हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत में कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम (Covid Vaccination Drive) बेहद तेज रफ्तार के साथ जारी है. मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Rajesh Bhushan, Secretary Health Ministry) ने जानकारी दी है कि अब तक देश में कुल 1.17 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है. इनमें 1.4 करोड़ को पहली डोज और 12.61 लाख को दूसरी डोज भी दी जा चुकी है. वहीं नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने बताया है कि देश में अब तक यूके स्ट्रेन के 187 मामले सामने आए हैं. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका स्ट्रेन के 6 और ब्राजील स्ट्रेन का एक मामला सामने आया है. उन्होंने कहा है कि महाराष्ट्र, केरल और तेलंगाना में नए स्ट्रेन के केस मिले हैं.

    उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र में दो नए वैरिएंट N440 K और E484 K की बात की जा रही है. हां, ये सच है कि ये वैरिएंट्स महाराष्ट्र में हैं. साथ ही नया स्ट्रेन केरल और तेलंगाना में भी मिला है.

    सिर्फ दो राज्यों में 75 प्रतिशत से अधिक कोरोना मामले हैं
    राजेश भूषण ने बताया है कि अब देश में सिर्फ दो राज्यों में 75 प्रतिशत से अधिक कोरोना मामले हैं. ये राज्य हैं केरल और महाराष्ट्र. देश के कुल एक्टिव केस का 38 फीसदी हिस्सा इस वक्त केरल में है जबकि महाराष्ट्र में 37 फीसदी हिस्सा है. कर्नाटक में 4 फीसदी हिस्सा है तो तमिलनाडु में 2.78 प्रतिशत.

    उन्होंने बताया है कि वर्तमान में देश में एक्टिव मामलों की संख्या 1.50 लाख से कम है. अगर कोरोना महामारी से रोज होने वाली मौतों का आंकड़ा देखा जाए तो पिछले हफ्ते प्रतिदिन तकरीबन 92 लोगों ने जान गंवाई है.

    अमरावती में लॉकडाउन की घोषणा
    गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर महाराष्ट्र के अमरावती में लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है. इसके अलावा भी राज्य के कुछ जिलों में प्रतिबंधं लगाए गए हैं. इनमें मुख्य शहर पुणे भी शामिल है. पुणे में रात 11 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक घूमने-फिरने पर पाबंदी लगा दी गई है. उधर दक्षिण भारतीय राज्य केरल भी कोरोना से अधिक मामलों से जूझ रहा है. शुरुआत में कोरोना बेहतर तरीके से नियंत्रण पाने वाले केरल के सामने अब भी महामारी को रोकने की चुनौती बनी हुई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.