मोदी को मिले उपहारों की होगी नीलामी, मिली राशि को नमामी गंगे के लिए दिया जाएगा

News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 5:40 PM IST
मोदी को मिले उपहारों की होगी नीलामी, मिली राशि को नमामी गंगे के लिए दिया जाएगा
मोदी के गिफ्ट की 14 सितम्बर से ऑनलाइन नीलामी

मोदी (Modi) को मिले उपहारों की नीलामी 14 सितम्बर से ऑनलाइन शुरू होने जा रही है, 2772 उपहार होंगे नीलामी में.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2019, 5:40 PM IST
  • Share this:
नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को उनकी यात्रा के दौरान अक्सर उपहार (Gift) मिलते रहते है उनकी इस यात्रा में देश और विदेश दोनों शामिल है. मोदी को अभी तक 2700 से अधिक उपहार मिल चुके हैं, इन उपहारों की नीलामी 14 सितम्बर से की जाएगी. संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने बताया कि मोदी को कुल 2772 उपहार अभी तक मिल चुके है, जिनकी ऑनलाइन नीलामी की जाएगी.

मंत्री ने बताया कि मोमेंटोस न्यूनतम राशि 200 रुपए और अधिकतम राशि 2.5 लाख रुपए होगी. प्रधानमंत्री को मिले करीब 1800 उपहारों की नीलामी करीब एक पखवाड़े पहले ही की गई थी. यह नीलामी जनवरी में शुरू हुई थी. नीलामी से जो भी राशि प्राप्त होगी उसे केन्द्र सरकार की गंगा सफाई की योजना ‘नमामी गंगे’ के लिए दे दिया जाएगा.

इस साल की शुरुआत में भी उन्हें उपहार में मिली चीजों की नीलामी हुई थी. यह नीलामी भी ऑनलाइन की गई थी. तब प्रधानमंत्री को मिली पगड़ियां, शॉल और पेंटिंग में लोगों ने ज्यादा दिलचस्पी दिखाई थी. जनवरी में हुई नीलामी सिर्फ दो दिन तक चली थी, उस समय कुछ उपहार 5 से 10 लाख तक बिके थे. जिसमें एक पेंटिंग और लकड़ी की एक बाइक की प्रतिकृति शामिल है. बहुत से स्मृति चिन्हों की नीलामी उनकी न्यूनतम कीमत से कई गुना अधिक मूल्य पर हुई थी.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस ने साधा निर्मला सीतारमण पर निशाना, अर्थव्यवस्था पर खड़े किये सवाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 5:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...