आप भी खरीद सकते हैं PM मोदी के उपहार, इस दिन होगी ऑनलाइन नीलामी

भाषा
Updated: September 11, 2019, 6:49 PM IST
आप भी खरीद सकते हैं PM मोदी के उपहार, इस दिन होगी ऑनलाइन नीलामी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देशभर से मिले 2700 से अधिक उपहारों की 14 सितम्बर से नीलामी की जाएगी.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) को देशभर से मिले 2700 से अधिक उपहारों की 14 सितम्बर से नीलामी की जाएगी.

  • भाषा
  • Last Updated: September 11, 2019, 6:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) को देशभर से मिले 2700 से अधिक उपहारों की 14 सितम्बर से नीलामी की जाएगी. इससे मिलने वाली धनराशि का इस्तेमाल गंगा के संरक्षण और नदी को नवजीवन देने के लिए किया जाएगा. संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल (Prahalad Patel) ने बुधवार को यह जानकारी दी.

विभिन्न संगठनों और मुख्यमंत्रियों की ओर से प्रधानमंत्री को दिए गए कुल 2,772 उपहारों में पगड़ी, शॉल, उनके चित्र (पोट्रेट), तलवारें आदि शामिल हैं. इन्हें फिलहाल आधुनिक कला संग्रहालय में देखा जा सकता है. इन उपहारों की नीलामी एक ऑनलाइन पोर्टल पर की जाएगी जिसे नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (National Informatics Center) ने डिजाइन किया है.

बीते 6 माह में मिले हैं ये उपहार
पटेल ने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री को बीते छह माह में मिले उपहारों की नीलामी की जाएगी. इस बार यह नीलामी पूरी तरह से ऑनलाइन होगी (इससे पहले जनवरी माह में भी एक नीलामी हुई थी.) हमें यह अवसर देने के लिए मैं प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करता हूं.’’

200 रुपये से होगी बोली की शुरुआत
मंत्री ने बताया कि वस्तुओं का न्यूनतम रिजर्व मूल्य 200 रुपए और अधिकतम 2.5 लाख रुपए है. पीएम मोदी की सिल्क पर बनी तस्वीर का न्यूनतम मूल्य 2.5 लाख रुपए रखा गया है. इसे सीमात्ति टेक्सटाइल्स की मालिक एवं फैशन डिजाइनर बीना कन्नन ने उन्हें भेंट किया था. इसे सबसे महंगा बताया जा रहा है. प्रधानमंत्री को मिले करीब 1800 उपहारों की नीलामी जनवरी में की गई थी. नीलामी से एकत्रित हुई राशि को केन्द्र सरकार की गंगा सफाई की योजना ‘नमामि गंगे’ के लिए दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-
Loading...

गहने को छोड़ भारतीयों ने जमकर खरीदा नए जमाने का सोना!

लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ सोना-चांदी, फटाफट जानिए आज के नए भाव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 6:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...