Home /News /nation /

ओमिक्रॉन के खतरे के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- 50% से अधिक आबादी को लग चुकी टीके की दोनो डोज

ओमिक्रॉन के खतरे के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- 50% से अधिक आबादी को लग चुकी टीके की दोनो डोज

मनसुख मांडविया ने कहा कि  88 प्रतिशत लोगों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है. (फाइल फोटो)

मनसुख मांडविया ने कहा कि 88 प्रतिशत लोगों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है. (फाइल फोटो)

Mansukh Mandaviya, Covid-19, Coronavirus, Corona Vaccination : कोविड के नए वेरिएंट से बदली स्थिति पर उन्होंने कहा कि अब तक कुल 161 मामले ओमिक्रॉन के सामने आए हैं. हम एक्सपर्ट के साथ इस पर नजर बनाए हुए हैं. उन्होंने कहा कि पहली और दूसरी लहर के दौरान उत्पन्न स्थितियों से अनुभव लेते हुए हम अपनी रणनीति बना रहे हैं और महत्वपूर्ण दवाओं का बफर स्टॉक की व्यवस्था की है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने आज राज्यसभा में कोविड-19 वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) अभियान को लेकर कई बड़ी जानकारी दी. उन्होंने संसद में बताया कि देश की आधे से अधिक आबादी का पूरी तरह से टीकाकरण (Fully Jabbed) हो चुका है. इसके साथ ही उन्होंने कोविड के नए वेरिएंट के हालात के बारे में भी सदन को अवगत कराया. उन्होंने कहा कि देश में अब तक ओमिक्रॉन के कुल 161 (Omicron Cases in India) मामले सामने आए हैं और सरकार इस नए वेरिएंट से निपटने के लिए हर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं.

    केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कम आबादी वाले देशों की तुलना में 130 करोड़ लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगाना एक बड़ी चुनौती है. उन्होंने कहा कि विपरीत हालातों के बावजूद हमारे स्वास्थ्य कर्मियों के प्रयासों की बदौलत अब तक कुल 88 प्रतिशत लोगों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है जबकि वहीं 58 प्रतिशत लोगों का पूरी तरह से टीकाकरण हो चुका है.

    यह भी पढ़ें- VIDEO: पनामा पेपर्स केस में बहू ऐश्वर्या से हुई पूछताछ तो संसद में भड़कीं जया बच्चन, कहा- आपके बुरे दिन आएंगे!

    मांडविया ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास वैक्सीन की पर्याप्त खुराक उपलब्ध है, लेकिन फिर भी देश वैक्सीन की उत्पादन क्षमता को अगले दो महीने में बढ़ा लेगा. उन्होंने कहा कि राज्यों के पास वैक्सीन की 17 करोड़ खुराक उपलब्ध है. हमारी उत्पादन क्षमता पहले से बढ़ गई है. आज भारत हर महीने 31 करोड़ वैक्सीन की खुराक बनाने की क्षमता रखता है और अगले 2 महीने में यह क्षमता 45 करोड़ खुराक तक पहुंच जाएगी.

    कोविड के नए वेरिएंट से बदली स्थिति पर उन्होंने कहा कि अब तक कुल 161 मामले ओमिक्रॉन के सामने आए हैं. हम एक्सपर्ट के साथ इस पर नजर बनाए हुए हैं. उन्होंने कहा कि पहली और दूसरी लहर के दौरान उत्पन्न स्थितियों से अनुभव लेते हुए हम अपनी रणनीति बना रहे हैं और महत्वपूर्ण दवाओं का बफर स्टॉक की व्यवस्था की है. उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन से बचाव के लिए विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए एसओपी जारी की गई है और मैं खुद भी राज्यों के साथ बातचीत कर रहा हूं.

    Tags: Covid Vaccination, Mansukh Mandaviya, Omicron

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर