लाइव टीवी

Covid-19: एक महीने में सबसे ज्यादा प्रभावित हुए यूपी और बिहार के जिले

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 8:25 AM IST
Covid-19: एक महीने में सबसे ज्यादा प्रभावित हुए यूपी और बिहार के जिले
एक महीने में तेजी से बड़ी संक्रमितों की संख्या

प्रवासी कामगार (Migrant Workers) के अपने गृह राज्य लौटने से बिहार (Bihar) और यूपी (UP) के सबसे अधिक जिले हुए कोरोना (Covid-19) संक्रमित.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन साथ ही कई लोग ठीक भी हुए हैं. अगर पिछले एक महीने में देखा जाए तो राज्यों में संक्रमण के मामले काफी बढ़ गए हैं. 22 अप्रैल से अभी तक प्रवासी कामगार (Migrant Workers) लगातार अपने गृह राज्य को लौट रहे हैं जिसके चलते राज्यों में संक्रमितों की संख्या इतनी बढ़ गई. इन राज्यों में बिहार (Bihar) और यूपी (UP) के जिले सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार दोनों राज्यों के 9 जिलों में संक्रमण का प्रसार सबसे अधिक देखा गया.

इस रिपोर्ट के अनुसार 22 अप्रैल को लगभग 300 ऐसे जिले थे जहां कोरोना का एक भी केस नहीं था, लेकिन एक माह में 174 जिले संक्रमित हो गए. पूर्वी भारत के कुछ ऐसे जिलें हैं जहां जयादातर प्रवासी कामगार रहते हैं ये सभी 22 अप्रैल को ग्रीन ज़ोन थे लेकिन वर्तमान में सभी जगह कम से कम एक केस है.

22 अप्रैल को इन राज्य के इतने जिले थे कोरोना मुक्त
22 अप्रैल का डेटा उठाकर देखा जाए तो बिहार के 23 जिले कोरोना मुक्त थे, वहीं उत्तर प्रदेश में 20 जिले, मध्यप्रदेश में 19 जिले, ओडिशा में 13 जिले, झारखंड में 12 और छत्तीसगढ़ में 9 जिले पूरी तहर संक्रमण मुक्त थे. लॉकडाउन 3.0 के बाद से दी गई छूट के कारण इन जिलों में मामले बहुत ज्यादा बढ़ गए.



पिछले एक महीने में बढ़ इन केसों को देखते हुए ये अंदाजा लगाया जा सकता है लॉकडाउन 4.0 में ज्यादा ढील देने से ये मामले और अधिक बढ़ सकते हैं. 22 अप्रैल को लगभग 200 जिलों में 10 से कम मामले थे लेकिन अब इनमें मामलों की संख्या बढ़कर औसतन 40 हो गई है. इसी तरह जिन 30 जिलों में 50 से 100 मामले थे, उनमें अब औसतन 220 मामले हैं. पूर्वी राज्यों में वायरस का प्रसार राज्य भर में समान रूप से कहीं अधिक तेजी से फैला है.



उत्तर प्रदेश और बिहार कुछ शहरों में आधे मामले उनके नौ जिलों में फैले हुए हैं. इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक खबर के अनुसार ज्यादातर श्रमिक ट्रेनों (अनुमानित 8 लाख प्रवासियों को ले जाने वाली) ने प्रवासियों को रेड ज़ोन से ग्रीन ज़ोन में छोड़ दिया. जिस कारण ओडिशा और बिहार में कई पॉजिटिव केस सामने आये. कोरोना मुक्त जिलों में ओडिशा में 13, झारखंड में 12, और छत्तीसगढ़ में 10 हैं.

 

https://news18.survey.fm/post-lockdown-behaviour-hindi?cf=1&p=1&question=10345827&iframe=1

ये भी पढ़ें : UP News Live: मुंबई से प्रयागराज लौटे 4 प्रवासी निकले कोरोना पॉजिटिव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 7:21 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading