लाइव टीवी

चालान का नया रिकॉर्ड, अहमदाबाद में कार मालिक पर लगा 9.8 लाख रुपए का जुर्माना

News18.com
Updated: November 30, 2019, 1:44 AM IST
चालान का नया रिकॉर्ड, अहमदाबाद में कार मालिक पर लगा 9.8 लाख रुपए का जुर्माना
पोर्श 911 स्पोर्ट्स कार पर जुर्माना (twitter.com/AhmedabadPolice)

देश में 1 सितंबर 2019 से नया मोटर व्हीकल एक्ट (New Motor Vehicle Act) लागू किया गया है. इस एक्ट के तहत देश में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भारी भरकम चालान (Challan) काटे जा रहे हैं.

  • News18.com
  • Last Updated: November 30, 2019, 1:44 AM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad) में पोर्श 911 स्पोर्ट्स कार (Porsche 911 Sports Car) के मालिक पर ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर 9.8 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है. पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि अहमदाबाद क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) ने वैध दस्तावेज और नंबर प्लेट नहीं होने के कारण यह जुर्माना लगाया है. इस कार की कीमत लगभग 2 करोड़ रुपए बताई जाती है.

अहमदाबाद पुलिस ने शुक्रवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि कार को जब्त कर लिया गया है. कार का कोई नंबर प्लेट और वैध दस्तावेज नहीं है.



पुलिस उपायुक्त तेजस पटेल ने बताया कि नंबर प्लेट नहीं होने की वजह से बुधवार को अहमदाबाद में हेलमेट चौराहा पर ट्रैफिक पुलिस ने सिल्वर रंग की कार को रोका. पूछताछ किए जाने पर कार चालक वाहन के वैध दस्तावेजों को दिखाने में विफल रहा. इसलिए हमने कार को हिरासत में लिया और मोटर व्हीकल एक्ट के तहत आरटीओ मेमो जारी किया. इसका मतलब है कि उन्हें आरटीओ के पास जुर्माना जमा करना होगा और कार वापस लेने के लिए रसीद के साथ आना होगा.'अधिकारी ने कहा कि जुर्माना ट्रैफिक पुलिस द्वारा नहीं लिया गया.

उन्होंने कहा, 'हमें पता चला है कि परिवहन अधिकारियों ने कार पर सभी लंबित बकाया, टैक्स और जुर्माने की गणना की और 8.8 लाख रुपये का जुर्माना लगाया. जुर्माना देने और रसीद दिखाने के बाद ही कार को वापस दिया जाएगा.'

संबलपुर में कटा था 6.53 लाख का चालान
ओडिशा के संबलपुर में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर एक ट्रक के मालिक को 6,53,100 रुपये का जुर्माना लगाया गया था. परिवहन विभाग ने जनरल ऑफेंस, हवा और ध्वनि प्रदूषण के मानकों का उल्लंघन, इंश्योरेंस समेत कई ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के तहत कुल मिलाकर 6 लाख 53 हजार 100 रुपये का जुर्माना लगाया था.

दिल्ली में कटा था 2 लाख का चालान
इससे पहले दिल्ली में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माना लगाया था. यहां एक ट्रक का 2 लाख रुपये का चालान काटा गया था. राम किशन नाम के ट्रक ड्राइवर को जुर्माने के तौर पर दो लाख पांच सौ रुपये का जुर्माना देना पड़ा. HR 69C7473 हरियाणा नंबर के ट्रक 43 टन रेत भरा हुआ था, जबकि लोडिंग सिर्फ 25 टन ही परमिटेड हैं. इसलिए 18 टन ज्यादा बताकर चालान किया गया.

ये भी पढ़ें-

दिल्ली में ट्रक ड्राइवर को देना पड़ा 2 लाख रुपये का जुर्माना

चालान से बचाने में मदद करते हैं ये डॉक्यूमेंट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Ahmedabad से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 1:38 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर