खुशखबरी! कोरोना वैक्सीन तैयार होने में लगेंगे बस छह महीने और, जानें कब से शुरू होगा टीकाकरण

साल के अंत तक आ सकती है कोरोना वायरस की वैक्‍सीन.
साल के अंत तक आ सकती है कोरोना वायरस की वैक्‍सीन.

ब्रिटेन की रेग्युलेटरी अथॉरिटी, यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (EMA) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से इस वैक्‍सीन (Coronavirus Vaccine) को साल के अंत तक मंजूरी मिल जाने की उम्मीद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2020, 7:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. दुनिया भर में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के खात्‍मे के लिए ब्रिटेन की ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) में विकसित की जा रही वैक्‍सीन (Covid 19 vaccine) के संबंध में अच्‍छी खबर सामने आई है. बताया गया है कि ब्रिटेन की रेग्युलेटरी अथॉरिटी, यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (EMA) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से इस वैक्‍सीन (Coronavirus Vaccine) को साल के अंत तक मंजूरी मिल जाने की उम्मीद है. इसके बाद छह महीने या उससे कुछ समय तक टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा. यह जानकारी ब्रिटिश मीडिया के जरिये सामने आई है.

जानकारी के अनुसार दिग्गज फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय वैज्ञानिकों द्वारा बनाए जा रहे टीके का परीक्षण चल रहा है और दिसंबर में क्रिसमस तक इसे जरूरी मंजूरी मिल सकती है. वैक्‍सील बनाने और उसके वितरण में शामिल ब्रिटेन सरकार के सूत्रों के हवाले से कहा कि मंजूरी मिलने के बाद वयस्कों के लिए छह महीने या उससे कुछ कम समय के लिये टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा.

स्वास्थ्य अफसरों का अनुमान है कि ब्रिटेन के लोगों को 6 महीने के अंदर इस पहली वैक्सीन की एक खुराक उपलब्‍ध हो जाएगी. यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (EMA) ने गुरुवार को इस संबंध में कहा है कि उसने वास्तविक समय में एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के संभावित कोरोना वैक्सीन के आंकड़ों की समीक्षा शुरू कर दी है.

इसका उद्देश्य वैक्सीन के क्षेत्र में किसी भी अनुमति की प्रक्रिया को तेज करना है. यह भी जानकारी दी गई है कि ब्रिटिश सरकार की ओर से टीकाकरण की देखरेख के लिए स्वास्थ्य कर्मचारियों का एक बड़ा समूह भी बनाया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज