कर्नाटक में भी दिल्‍ली जैसे हालात, बढ़ रहे कोरोना मामलों के बीच गहराया ऑक्‍सीजन संकट

कर्नाटक में गहरा रहा है ऑक्‍सीजन संकट. (File pic)

कर्नाटक में गहरा रहा है ऑक्‍सीजन संकट. (File pic)

Oxygen Crisis in Karnataka: कर्नाटक में भी ऑक्‍सीजन की कमी की ऐसी स्थिति है कि अस्‍पतालों के बाहर अब मरीजों के परिजनों को ऑक्‍सीजन सिलेंडर के लिए खड़ा देखा जा सकता है.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. देश में लगातार कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) बढ़ रहा है. अधिकांश राज्‍यों और शहरों में स्थिति काफी चिंताजनक है. दिल्‍ली (Delhi) समेत कई शहरों व राज्‍यों में अस्‍पतालों में कोरोना मरीजों (Corona Positive) के इलाज में ऑक्‍सीजन (Oxygen) की कमी देखने को मिल रही है. दिल्‍ली में ऑक्‍सीजन (Delhi Oxygen) की सप्‍लाई सुचारू करने के लिए दिल्‍ली हाईकोर्ट भी लगातार सुनवाई कर रहा है. वहीं अब कर्नाटक (Karnataka) में भी ऑक्‍सीजन की कमी बढ़ गई है. मंगलवार को राज्‍य के कई अस्‍पतालों ने ऑक्‍सीजन की कमी दूर करने की मांग की है.

कर्नाटक में भी ऑक्‍सीजन की कमी की ऐसी स्थिति है कि अस्‍पतालों के बाहर अब मरीजों के परिजनों को ऑक्‍सीजन सिलेंडर के लिए खड़ा देखा जा सकता है. 2 दिन पहले सामने आए इस ऑक्‍सीजन संकट के कारण परिवार के सदस्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदने के लिए पूरे दिन लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ा. ताकि उनके मरीजों को बचाया जा सके.

Youtube Video

इस संकट के बीच कलाबुर्गी और बेलागावी में अधिकांश मरीजों के परिवारों को अस्‍पतालों की ओर से कहा गया कि अगर वे अपने मरीजों को भर्ती कराना चाहते हैं तो ऑक्‍सीजन सिलेंडर खुद लेकर आएं. हालांकि कलाबुर्गी के नवनियुक्‍त जिला प्रभारी मंत्री मुरुगेश नीरानी ने इस ऑक्‍सीजन की कमी होने की बात को झूठा बताया है. उनका कहना है कि शहर में ऐसी कोई कमी नहीं है.
वहीं मांड्या के अफसर संकट के समय में मैसुरु की ओर से ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई रोक दिए जाने की स्थिति से निपटने के लिए विकल्‍प खोज रहे हैं. जिले में इस समय सभी ऑक्‍सीजन वाले बेड भरे हुए हैं. साथ ही 140 बेड को ऑक्‍सीजन वाले बेड में तब्‍दील करने की भी मांग तैयारी चल रही है.


सूत्रों के अनुसार अधिकांश अस्‍पताल रोजाना की ऑक्‍सीजन सप्‍लाई की पूर्ति के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं. छोटे अस्‍पतालों में संकट और विकट है. क्‍योंकि इनके पास स्‍टोरेज टैंक तक नहीं होते. इस कारण हाल ही में चमराजनगर में 24 लोगों की मौत और कलबुर्गी में 12 लोगों की मौत की खबर आई थी. कर्नाटक में मंगलवार को कोरोना के 44,631 केस सामने आए, वहीं 292 मरीजों की मौत हुई.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज