Home /News /nation /

ब्रिटेन से 'ऑक्‍सीजन फैक्‍ट्री' आ रही भारत, एक मिनट में बनाएगी 500 लीटर ऑक्‍सीजन

ब्रिटेन से 'ऑक्‍सीजन फैक्‍ट्री' आ रही भारत, एक मिनट में बनाएगी 500 लीटर ऑक्‍सीजन

दिल्ली की तीनों MCD ने अपने अस्पतालों में पीएम केयर्स फंड से Oxygen Plant लगाने का फैसला किया है. (सांकेतिक फोटो)

दिल्ली की तीनों MCD ने अपने अस्पतालों में पीएम केयर्स फंड से Oxygen Plant लगाने का फैसला किया है. (सांकेतिक फोटो)

उत्तरी ऑयरलैंड (Northern Ireland) में अतिरिक्त भंडार से तीन ऑक्सीजन उत्पादन इकाइयां (Oxygen Factory) भेजी जाएंगी, जिनमें से प्रत्येक प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन के उत्पादन में सक्षम है जो एक बार में 50 लोगों के इस्तेमाल के लिए पर्याप्त है.

अधिक पढ़ें ...
    लंदन. ब्रिटेन (Britain) ने कहा कि वह कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ भारत की जंग में और महत्वपूर्ण ऑक्सीजन उपकरण भारत (India) भेजेगा, जिसमें तथाकथित 'ऑक्सीजन फैक्टरी' (Oxygen Factory) भी शामिल हैं जो प्रति मिनट उच्च स्तर पर ऑक्सीजन (Oxygen) के उत्पादन में सक्षम हैं. उत्तरी ऑयरलैंड में अतिरिक्त भंडार से तीन ऑक्सीजन उत्पादन इकाइयां भेजी जाएंगी, जिनमें से प्रत्येक प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन के उत्पादन में सक्षम है जो एक बार में 50 लोगों के इस्तेमाल के लिए पर्याप्त है.

    एक शिपिंग कंटेनर के आकार के ये छोटे कारखाने भारतीय अस्पतालों में ऑक्सीजन की व्यापक मांग को कुछ हद तक पूरा कर पाएंगे. भारत में महामारी की विनाशकारी दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन मुख्य जरूरतों में से एक है. ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने संवाददाताओं से कहा, हम सबने भारत में क्या हो रहा है उसकी भयावह तस्वीरें देखी है. जिस किसी ने भी वो तस्वीरें देखीं हैं उन सभी को इससे दुख हुआ.

    उन्होंने कहा, भारत इस बात की याद दिलाता है कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और यह इस बात का संकेत है कि हमें सतर्क रहने की जरूरत है.

    इसे भी पढ़ें :- ब्रिटेन ने कहा- भारत को सप्लाई के लिए हमारे पास Corona वैक्सीन की सरप्लस डोज नहीं

    ब्रिटेन लगातार कर रहा भारत की मदद
    भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का जिक्र करते हुए ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन के प्रवक्ता डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि हमारी तरफ से भारत को 495 ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर्स, 120 नॉन-इनवेजिव वेंटिलेटर्स और 20 मैन्युअल वेंटिलेटर्स की सप्लाई की जा रही है. मंगलवार को सुबह ही ब्रिटेन से 95 ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर्स और 100 वेटिंलेटर्स की पहली खेप दिल्ली पहुंच गई.

    Tags: Britain, COVID 19, Oxygen, Oxygen and medical supplies, Oxygen Crisis

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर