Oxygen Express News- रेलवे ने उत्‍तर प्रदेश में पहुंचाए सबसे अधिक ऑक्‍सीजन टैंकर, जानिए किस राज्‍य में कितने टैंकर पहुंचे ?

मांग के अनुसार राज्‍यों के लिए चलाई जा रही हैं ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस.

मांग के अनुसार राज्‍यों के लिए चलाई जा रही हैं ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस.

रेलवे मंत्रालय (Railway Ministry) द्वारा अब तक नौ राज्‍यों के लिए ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस (Oxygen Express) चलाई जा चुकी है, जिसमें सबसे अधिक टैंकर उत्‍तर प्रदेश भेजे गए हैं.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. रेलवे मंत्रालय (Railway Ministry) विभिन्‍न राज्‍यों (states) में मांगों के अनुसार ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस (Oxygen Express) चलाकर कर टैंकरों से ऑक्‍सीजन पहुंचा रहा है. अभी तक सबसे अधिक ऑक्‍सीजन (Oxygen) की मांग उत्‍तर प्रदेश से आई है. यहां पर 124 टैंकरों से ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई की जा चुकी है. मंत्रालय अभी तक 9 राज्‍यों में 364 टैंकरों से ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई कर चुका है, रात तक ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस से 2 टैंकर पंजाब पहुंच जाएंगे. इस तरह रेलवे मंत्रालय कुल 10 राज्‍यों में 366 टैंकरों से आक्‍सीजन की सप्‍लाई कर देगा. मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार कुछ और राज्‍यों से भी ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस चलाने की मांग आई है, जहां जल्‍द टैंकर पहुंचाए जाएंगे.

रेलवे मंत्रालय (Railway Ministry) के अधिकारियों के अनुसार अभी तक विभिन्‍न राज्‍यों के लिए चलाई जा रही ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस से 366 टैंकरों से 5700 टन से अधिक ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई हो चुकी है. जैसे-जैसे राज्‍यों से मांग आती जा रही है, वैसे-वैसे ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस चलाकर सप्‍लाई की जा रही है. मंत्रालय राज्‍यों से केवल खाली टैंकरों की व्‍यवस्‍था करने को कह रहा है. टैंकर की व्‍यवस्‍था होते ही ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस से उन्‍हें प्‍लांट्स भेजा जा रहा है और आक्‍सीजन भरने के बाद तुरंत संबंधित राज्‍यों मेंं पहुंचाया जा रहा है.

Youtube Video

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ सुनीत शर्मा के अनुसार ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस चलाने के लिए आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु ने संपर्क किया है. इन राज्‍यों के लिए भी जल्‍द ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस शुरू कर दी जाएगी. उन्‍होंने बताया कि राज्‍यों  में जल्‍द ऑक्‍सीजन पहुंचाने के लिए राज्‍य जितने टैंकर की व्‍यवस्‍था कर पाते हैं, उतने ही टैंकर ट्रेन से तुरंत भेज दिए जा रहे हैं. पूरी ट्रेन भरने का इंतजार नहीं किया जा रहा है.
सोमवार रात उत्‍तराखंड नौवां राज्‍य बना, जहां रेलवे ने 4 टैंकर पहुंचाए हैं. इन टैंकरों से ऑक्‍सीजन देहरादून, कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्रों में भेजी जाएगी. इसके अलावा 2 टैंकर पंजाब के लिए रवाना हो चुके हैं.

राज्‍य                             टैंकर                 कुल ऑक्‍सीजन टन में

महाराष्‍ट्र                        22                    348.88



उत्‍तर  प्रदेश                   124                  1581.13

दिल्‍ली                            112                  2249.12

मध्‍य प्रदेश                      30                    339.78

हरियाणा                        54                    812.45

राजस्‍थान                        3                      40.64

कर्नाटक                         6                      120

तेलंगाना                         9                      123.82

उत्‍तराखंड                     4                      80

पंजाब                            2

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज