अपना शहर चुनें

States

INX Media Case: तिहाड़ जेल में रातभर बेचैन दिखे चिदंबरम, ऐसे हुई सुबह की शुरुआत

तिहाड़ में कैसा रहा पी चिदंबरम का पहला दिन ?
तिहाड़ में कैसा रहा पी चिदंबरम का पहला दिन ?

दिल्ली (DELHI) की राउज एवेन्यू कोर्ट ने आईएनएक्स मीडिया मामले (INX Media Case)में कांग्रेस नेता पी चिदंबरम (P Chidambaram) को 19 सितंबर तक के लिए तिहाड़ जेल (Tihar Jail) भेज दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 6, 2019, 7:45 AM IST
  • Share this:
आईएनएक्स मीडिया केस (INX Media Case) में तिहाड़ जेल (Tihar Jail) में बंद पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) को रात भर नींद नहीं आई. रात के समय वह कई बार अपने तख्त से उठे और जेल के अंदर ही टहलते रहे. काफी देर तक टहलने के बाद वो वापस अपने तख्त पर बैठ गए. सूत्रों के मुताबिक, रात के समय उन्हें जो खाना दिया गया था वो भी उन्होंने नहीं खाया. तिहाड़ में दोपहर और रात के खाने में कैदियों को एक कटोरी दाल, एक सब्जी और 4-5 रोटियां दी जाती हैं. बताया जाता है कि पूरी रात चिदंबरम काफी बेचैन दिखाई दिए. शुक्रवार की सुबह उनकी शुरुआत टहलने से हुई.

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को गुरुवार की शाम तिहाड़ जेल लाया गया था. जेल अधिकारियों के अनुसार उन्हें अलग कोठरी और पश्चिमी शौचालय के अलावा कोई विशेष सुविधा नहीं दी गई है. अन्य कैदियों की तरह चिदंबरम को जेल के पुस्तकालय का उपयोग करने की छूट दी गई है और एक निश्चित समय तक टीवी देखने की भी अनुमति दी गई है. शाम को तिहाड़ जेल पहुंचने के बाद चिदंबरम का मेडिकल जांच कराया गया उसके बाद उन्हें जेल नंबर सात में रखा गया है. आम तौर पर प्रवर्तन निदेशालय के मामलों में आरोपियों को इसी जेल में रखा जाता है. उनके बेटे कार्ति को भी पिछले साल इसी मामले में उसी कोठरी में 12 दिनों तक रखा गया था.

Chidambaram, Tihar
आवश्यक मेडिकल जांच के बाद चिदंबरम को तिहाड़ की जेल नंबर सात में रखा गया है.




सूत्रों की मानें, तो पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के साथ अन्य अंडरट्रायल कैदियों जैसा बर्ताव किया जाएगा. चिदंबरम को कोर्ट के आदेश और जेल मैनुअल के अलावा कोई अन्य सुविधा नहीं दी जाएगी. मैनुअल के मुताबिक चिदंबरम को रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक कोठरी में रखा जाएगा. सुबह 6 से 7 बजे के बीच उन्हें उठना पड़ा. नाश्ते में दलिया, चाय और बिस्कुट या ब्रेड दिया जा सकता है. नाश्ते के बाद उन्हें व्यायाम करना है.
INX Media Case, P. Chidambaram, CBI, Enforcement Directorate, Tihar Jail,
जेल अधिकारियों को चिदंबरम को अदालत से जेल लाने में लगभग 35 मिनट लगे.


14 दिन की हिरासत में हैं चिदंबरम
यूपीए सरकार में गृह मंत्री रहे चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता को उच्च सुरक्षा के बीच राउज एवेन्यू अदालत से एशिया की सबसे बड़ी जेल में लाया गया. जेल अधिकारियों को चिदंबरम को अदालत से जेल लाने में लगभग 35 मिनट लगे.

तिहाड़ जेल के डायरेक्टर जनरल संदीप गोयल ने न्यूज़ एजेंसी ANI को जानकारी दी कि पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम को जेल नंबर 7 और अलग बैरक में रखा जाएगा. वो अपने साथ जरूरी दवाएं और चश्मा रख सकते हैं. इसके अलावा कोर्ट के आदेशानुसार उन्हें सुरक्षा, वेस्टर्न टॉयलेट, टीवी और किताबें समेत अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी.

इसे भी पढ़ें :-
जेल में सामान्य कैदी की तरह रहेंगे चिदंबरम, मिलेंगी सिर्फ ये दो सुविधाएं
चिदंबरम के जेल जाने पर अभिषेक मनु सिंघवी बोले- विपक्षी नेताओं को बनाया जा रहा निशाना
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज