होम /न्यूज /राष्ट्र /Padma Vibhushan 2023 Winner List: मुलायम सिंह से लेकर एसएम कृष्णा तक इन 6 लोगों को मिला पद्म विभूषण सम्मान

Padma Vibhushan 2023 Winner List: मुलायम सिंह से लेकर एसएम कृष्णा तक इन 6 लोगों को मिला पद्म विभूषण सम्मान

केंद्र सरकार ने सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव और पूर्व विदेश मंत्री एसएम कृष्णा को पद्म विभूषण सम्मान देने ऐलान किया. (फाइल फोटो- News18)

केंद्र सरकार ने सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव और पूर्व विदेश मंत्री एसएम कृष्णा को पद्म विभूषण सम्मान देने ऐलान किया. (फाइल फोटो- News18)

Padam Vibhushan Award 2023 Winner List: पद्म विभूषण सम्मान भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला देश का दूसरा सबसे उच्च नागर ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने 74वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर बुधवार को पद्म पुरस्कारों का ऐलान किया. सरकार ने समाजवादी पार्टी के संस्थापक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री तथा पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव को मरनोपरांत पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किए जाने का ऐलान किया. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए-1 सरकार में विदेश मंत्री रहे कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एसएम कृष्णा को भी पद्म विभूषण सम्मान देने का ऐलान किया.

सरकार की तरफ से बुधवार शाम जारी पद्म पुरस्कारों की लिस्ट के मुताबिक, मुलायम सिंह यादव और एसएम कृष्णा के अलावा प्रसिद्ध आर्किटेक्ट बालकृष्ण दोशी और दिलीप महलानाबिस को मरणोपरांत तथा प्रसिद्ध तबला वादक जाकिर हुसैन और प्रसिद्ध वैज्ञानिक श्रीनिवास वर्धन को पद्म विभूषण सम्मान से नवाज़ने का ऐलान किया.

आपके शहर से (लखनऊ)

पद्म विभूषण सम्मान भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला देश का दूसरा सबसे उच्च नागरिक सम्मान है. भारत के राष्ट्रपति द्वारा यह सम्मान देश के लिए असैनिक क्षेत्रों में बहुमूल्य योगदान के लिए दिया जाता है.

इस सम्मान की स्थापना 2 जनवरी 1954 में की गई थी, जो भारत रत्‍न के बाद दूसरा प्रतिष्ठित सम्मान है. यह सम्मान किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट और उल्लेखनीय सेवा के लिए प्रदान किया जाता है, जिसमें सरकारी कर्मचारियों द्वारा की गई सेवाएं भी शामिल हैं. इस साल, देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न के लिए किसी नाम की घोषणा नहीं की गई है.

राष्ट्रपति द्वारा ये सम्मान औपचारिक समारोहों में प्रदान किए जाते हैं, जिनका आयोजन आमतौर पर हर साल मार्च या अप्रैल में राष्ट्रपति भवन में किया जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पद्म पुरस्कार पाने वालों को ट्वीट कर बधाई दी. उन्होंने कहा, ‘भारत के लिए उनके समृद्ध और विविध योगदान और विकास पथ को बढ़ाने के उनके प्रयासों को देश स्वीकार करता है.’

Tags: Padma awards, Padma Bhushan award

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें