Home /News /nation /

Padma Award 2021: पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को मरणोपरांत दिया गया पद्म भूषण पुरस्कार

Padma Award 2021: पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को मरणोपरांत दिया गया पद्म भूषण पुरस्कार

दिवंगत मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर को दिया गया पुरस्कार (Photo-ANI)

दिवंगत मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर को दिया गया पुरस्कार (Photo-ANI)

Padma award 2021, President Ram Nath : पूद्म भूषण पुरस्कार पाने वालों की सूची में पूर्व रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर का नाम भी शामिल था. उन्हें मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया गया. राष्ट्रपति ने उनके बेटे उत्पल पर्रिकर को पद्म भूषण अवार्ड दिया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने सोमवार को यहां राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में 73 व्यक्तियों को पद्म पुरस्कार प्रदान किए जिनमें से कुछ मरणोपरांत भी दिए गए . राष्ट्रपति कार्यालय से जारी बयान में इसकी जानकारी दी गयी है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: राष्ट्रपति भवन में आज पद्म पुरस्कार (Padma award 2021) वितरण समारोह आयोजित किया गया. यह कार्यक्रम सुबह से शाम तक चला. इस समारोह में 2020 और 2021 में पद्म पुरस्कारों के लिए चयनित लोगों को सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ( President Ram Nath) ने सुबह 2020 की हस्तियों को पुरस्कार दिए. इसके बाद शाम को 2021 के नामित लोगों को पुरस्कार दिए गए. शाम को पुरस्कार पाने वालों में पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर (Manohar Parrikar) का नाम भी शामिल था. उन्हें मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया गया. उनके बेटे उत्पल पर्रिकर को राष्ट्रपति कोविंद ने पद्म भूषण पुरस्कार दिया. इसके अलावा महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) को भी पुरस्कार दिया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने उन्हें पद्म भूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया.

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को यहां राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में 73 व्यक्तियों को पद्म पुरस्कार प्रदान किए जिनमें से कुछ मरणोपरांत भी दिए गए. राष्ट्रपति कार्यालय से जारी बयान में इसकी जानकारी दी गयी है.

    61 लोगों को दिए गए पद्मश्री पुरस्कार
    बयान में कहा गया है कि इन पुरस्कारों में चार पद्म विभूषण, आठ पद्म भूषण और 61 पद्मश्री शामिल हैं. इसके अनुसार ये पुरस्कार वर्ष 2020 के लिए दिये गए हैं. इन पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाती है. पद्म विभूषण असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए, पद्म भूषण उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा के लिए और पद्मश्री किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए प्रदान किया जाता है.

    मरणोपरांत मिला पद्म विभूषण
    बयान में कहा गया है कि पद्म विभूषण से सम्मानित होने वालों में पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस (मरणोपरांत), अरुण जेटली (मरणोपरांत), सुषमा स्वराज (मरणोपरांत) और हिंदुस्तानी शास्त्रीय तथा अर्द्ध शास्त्रीय गायक पंडित छन्नूलाल मिश्रा शामिल हैं .

    इसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति ने सार्वजनिक मामलों के लिए पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली (मरणोपरांत) को पद्म विभूषण प्रदान किया. यह पुरस्कार जेटली की पत्नी ने प्राप्त किया. इसके अनुसार कोविंद ने सार्वजनिक मामलों के लिए पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (मरणोपरांत) को भी पद्म विभूषण प्रदान किया और यह पुरस्कार स्वराज की बेटी ने ग्रहण किया.

    कंगना, सामी और एकता भी सम्मानित
    बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति ने बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, सामाजिक कार्य के लिए डॉ. अनिल प्रकाश जोशी, सार्वजनिक मामलों के लिए डॉ. एससी जमीर और आध्यात्मिकता के लिए मुमताज अली को पद्म भूषण पुरस्कार प्रदान किए. उन्होंने संथाली भाषा की प्रसिद्ध साहित्यकार दमयंती बेशरा, टेलीविजन और फिल्म अभिनेत्री सरिता जोशी, संगीतकार अदनान सामी खान और अभिनेत्री तथा फिल्म निर्माता कंगना रनौत को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया. कला और सिनेमा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए एकता कपूर को भी सम्मानित किया गया.

    इसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति ने भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल और नई दिल्ली में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद, महामारी विज्ञान और संचारी रोग विभाग के प्रमुख डॉ. रमन गंगाखेडकर को भी पद्मश्री प्रदान किया.

    Tags: Anand mahindra, Padma awards

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर