Home /News /nation /

शरद पवार और मुरली मनोहर जोशी को पद्म विभूषण, कोहली को पद्मश्री सम्मान

शरद पवार और मुरली मनोहर जोशी को पद्म विभूषण, कोहली को पद्मश्री सम्मान

photo getty images

photo getty images

केंद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया है. इस बार 89 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई है, जिसमें से 7 पद्म विभूषण पुरस्कार है.

    केंद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया है. इस बार 89 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई है, जिसमें से 7 पद्म विभूषण पुरस्कार है. गायक के जे यसुदास, आध्यात्म के क्षेत्र में सद्गुरु जग्गी वसुदेव, सार्वजनिक क्षेत्र में योगदान के लिए राकांपा प्रमुख शरद पवार, भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी के नाम हैं. गृह मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, पद्म विभूषण के लिए नामित अन्य हस्तियों में विज्ञान एवं इंजीनियरिंग के क्षेत्र में योगदान के लिए प्रो. उडिपी रामचंद्रराव, सार्वजनिक क्षेत्र में योगदान के लिए भाजपा के वरिष्ठ नेता सुंदरलाल पटवा (मरणोपरांत) और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पीए संगमा (मरणोपरांत) को चुना गया.

    भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली समेत आठ खिलाड़ियों को देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से नवाजा जायेगा. कोहली के अलावा यह पुरस्कार पाने वाले सात अन्य खिलाड़ियों में रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक, परालम्पियन मरियाप्पन थंगावेलू और दीपा मलिक, जिम्नास्ट दीपा करमाकर, भारतीय हॉकी कप्तान पीआर श्रीजेश, चक्का फेंक खिलाड़ी विकास गौड़ा और दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम के कप्तान शेखर नाईक शामिल हैं.

    कोहली ने हाल ही में तीनों प्रारूपों में भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभाली है. साक्षी मलिक ने महिलाओं की 58 किलो कुश्ती में कांस्य पदक जीता था. थंगावेलू और दीपामलिक ने रियो परालम्पिक में पुरूषों की उंचीकूद टी 42 और महिलाओं की शाट पुट एफ 53 वर्ग में स्वर्ण और रजत पदक जीते थे.

    दीपा रियो ओलंपिक में महिलाओं की वोल्ट जिम्नास्टिक स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहीं, जबकि श्रीजेश ओलंपिक क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय हॉकी टीम के कप्तान थे. गौड़ा ने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. केंद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 89 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की. किसी खिलाड़ी को पद्म भूषण या पद्म विभूषण के लिये नहीं चुना गया है.

    Tags: Murli manohar joshi, Padma awards, Sharad pawar, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर