Assembly Banner 2021

पद्म भूषण आर्टिस्ट लक्ष्मण पई का गोवा में निधन, CM प्रमोद सवांत ने दी जानकारी

लक्ष्मण पाई ने गोवा में आखिरी सांस ली. (फोटो साभारः ट्विटर/@iArtistShruti)

लक्ष्मण पाई ने गोवा में आखिरी सांस ली. (फोटो साभारः ट्विटर/@iArtistShruti)

Goa Latest news in Hindi: गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने लक्ष्मण पई के निधन की जानकारी दी. सावंत ने कहा कि पई ने डोना पाउला स्थित अपने घर पर अंतिम सांस ली.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 15, 2021, 12:13 AM IST
  • Share this:
पणजी. पद्म भूषण आर्टिस्ट लक्ष्मण पई (Padma Bhushan artist Laxman Pai) का रविवार देर रात गोवा में निधन हो गया. वह 95 साल के थे. गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) ने लक्ष्मण पई के निधन की जानकारी दी. सावंत ने कहा कि पई ने डोना पाउला स्थित अपने घर पर अंतिम सांस ली.

लक्ष्मण पई को याद करते हुए गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने ट्वीट किया, 'प्रसिद्ध गोवा के कलाकार पद्म भूषण श्री लक्ष्मण पई के निधन से गहरा दुख हुआ. गोवा ने आज एक रत्न खो दिया है. कला के क्षेत्र में उनके अपार योगदान को हम हमेशा याद रखेंगे. उनके परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना. शांति.'

कई पुरस्कारों से नवाजे जा चुके हैं लक्ष्मण पई
लक्ष्मण पई को कला के क्षेत्र में पद्म भूषण के साथ ही कई पुरष्कार से नवाज जा चुका हैं. पद्मश्री से सम्मानित होने के साथ-साथ उन्होंने ललितकला अकादमी के पुरस्कार को तीन बार 1961, 1963 और 1962 में जीता है. भारत सरकार द्वारा उन्हें 1945 में पद्मश्री से सम्मानित का गया, 1987 में गोआ सरकार द्वारा सम्मानित किया गया तथा 1995 में उन्हें नेहरू पुरस्कार प्राप्त हुआ था.



किन्हें दिया जाता है पद्म पुरस्कार
देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक- पद्म पुरस्‍कार, तीन श्रेणियों - पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री वर्गों में प्रदान किए जाते हैं. ये पुरस्कार विषयों, गतिविधियों के विभिन्न क्षेत्रों, नामत: कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामले, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, प्रशासनिक सेवा आदि में प्रदान किए जाते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज