Home /News /nation /

padma shri awardee dr r l mittal invited to lok sabha to deliver a lecture on clubfoot disease new techniques

लोकसभा में ऑर्थोपेडिक्स पर सांसदों के साथ संवाद करेंगे पद्मश्री अवार्डी डॉ. आर एल मित्तल, 85 की उम्र में भी बना है सेवा का ये जज्बा

ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉक्टर आर एल मित्तल (Dr. R L Mittal) को गत 9 नवंबर, 2021 को भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया था. (File Photo)

ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉक्टर आर एल मित्तल (Dr. R L Mittal) को गत 9 नवंबर, 2021 को भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया था. (File Photo)

Padma Shri Awardee Dr R L Mittal: देश और दुनिया में अपने चिकित्सा क्षेत्र में आर्थोपेडिक सर्जन के रूप में ख्याति प्राप्त कर चुके पद्म श्री सम्मान से सम्मानित डॉ आर एल मित्तल (Dr. RL Mittal) को लोकसभा (Lok Sabha) में 24 मार्च को व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया गया है. स्वामी विवेकानंद की मानवता की सेवा से प्रभावित डॉक्टर आर एल मित्तल 85 साल की उम्र में भी ऊर्जा से पूरी तरह से लबालब हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. देश और दुनिया में अपने चिकित्सा क्षेत्र में आर्थोपेडिक सर्जन के रूप में ख्याति प्राप्त कर चुके पद्म श्री सम्मान से सम्मानित डॉ आर एल मित्तल (Dr. RL Mittal) को लोकसभा (Lok Sabha) में 24 मार्च को व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया गया है. स्वामी विवेकानंद की मानवता की सेवा से प्रभावित डॉक्टर आर एल मित्तल 85 साल की उम्र में भी ऊर्जा से पूरी तरह से लबालब हैं.

बताते चलें कि देश के सबसे बड़े ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉक्टर आर एल मित्तल (Dr. R L Mittal) को गत 9 नवंबर, 2021 को भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया था. वह 25 साल पहले भारतीय आर्थोपेडिक एसोसिएशन (Indian Orthopedic Association) के अध्यक्ष बनाए गए जोकि पूरे देश के युवा ऑर्थोपेडिक सर्जनस और डॉक्टर्स के रोल मॉडल भी रहे है‌ं.

लेक्चर के दौरान वह सांसदों के साथ क्लबफुट बीमारी के इलाज के लिए नई सर्जिकल टेक्निक के बारे में विस्तार से चर्चा एवं संवाद करेंगे. अपनी चिकित्सा अनुभव के दौरान एक बड़ी संख्या में वह ऑर्थोपेडिक से जुड़ी सर्जरी करने का एक रिकॉर्ड बनाए हुए हैं. वहीं, नेशनल हेल्थ मिशन (NHM) और पंजाब सरकार (Punjab Government) के राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (RBSK) के साथ जुड़े रहने के दौरान भी करीब 38 सर्जरी सफल सर्जरी कर चुके हैं.

NHM और पंजाब सरकार के राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (RBSK) के साथ जुड़े रहने के दौरान भी करीब 38 सफल सर्जरी कर चुके हैं.
डॉ. मि‍त्‍तल NHM और पंजाब सरकार के RBSK के साथ जुड़े रहने के दौरान भी करीब 38 सफल सर्जरी कर चुके हैं. (File Photo)

दिलचस्प बात यह है कि डॉक्टर मित्तल 32 सालों तक ऑर्थोपेडिक्स में टीचर के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. वह पंजाब यूनिवर्सिटी में डीन के पद पर रहने के अलावा मेडिकल कॉलेज पटियाला के एचओडी और प्रिंसिपल के रूप में भी सेवाएं दे चुके हैं. दुनिया भर में उनके ऑर्थोपेडिक सर्जन के रूप में करीब 130 से ज्यादा रिसर्च पेपर पब्लिश हो चुके हैं. वह पंजाब सरकार के साथ मिलकर जन्म से लेकर 18 साल तक की उम्र के बच्चों के क क्लबफुट की बीमारी को दूर करने और उसका बेहतर इलाज करने के लिए पंजाब सरकार के अलग-अलग कार्यक्रम से जुड़े रहे हैं. इसके अलावा नेशनल हेल्थ मिशन से लेकर राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, माता कौशल्या अस्पताल पटियाला के नोडल सेंटर के साथ भी अपनी सेवाएं देते रहे हैं.

Tags: Health News, Loksabha, Padma Shri, Padma Shri Award, President Ramnath Kovind

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर