हास्यास्पद: भारत के राफेल से टक्कर लेने के लिए पाकिस्तान मिस्र से खरीद रहा मिराज फाइटर जेट

मिराज-V (Mirage-V) एक ऐसा जेट है, जो भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के मिराज-2000 (Mirage-2000) के मुकाबले भी कहीं नहीं ठहरता. मिराज- 2000 ने ही फरवरी, 2019 में पाकिस्तान (Pakistan) में घुसकर बालाकोट (Balakot) के आतंकी कैंपों को एयर स्ट्राइक (Air Strike) में नष्ट कर दिया था.

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 11:47 AM IST
हास्यास्पद: भारत के राफेल से टक्कर लेने के लिए पाकिस्तान मिस्र से खरीद रहा मिराज फाइटर जेट
पाकिस्तान मिस्र से 36 पुराने मिराज-V फाइटर जेट खरीद रहा है (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 11:47 AM IST
नई दिल्‍ली. पाकिस्तान, मिस्र से 36 दसॉ मिराज-V फाइटर (Dassault Mirage-V Fighter) एयरक्राफ्ट खरीदने के लिए बातचीत कर रहा है. मजे की बात यह है कि फ्रांसीसी कंपनी दसॉ (French Company Dassault) खुद इन फाइटर जेट (Fighter Jet) को बनाना बंद कर चुकी है. इतना ही नहीं मिस्र (Egypt) भी मिराज- V जेट को अपनी एयरफोर्स से रिटायर कर चुका है. लेकिन फिर भी पाकिस्तान (Pakistan) अपनी वायुसेना के लिए इस विमान को खरीदने के लिए तैयार है.

मिराज-V एक ऐसा जेट है जो भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में पहले से ही शामिल मिराज- 2000 के सामने भी नहीं टिक सकता है. मिराज- 2000 वही फाइटर प्लेन है, जिससे भारतीय वायुसेना ने फरवरी, 2019 में पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक की थी और बालाकोट (Balakot) के टेरर कैंप ध्वस्त कर दिए थे.

भारत में आने वाले हैं एडवांस टेक्नोलॉजी वाले राफेल
वहीं भारत को जल्द ही फ्रांस (France) से अपनी क्षमताओं में सबसे एडवांस और कई रोल में काम आने वाले राफेल विमानों की सप्लाई शुरू होने वाली है. भारत में आने वाले 36 राफेल विमान भारतीय वायुसेना की शक्ति में कई गुना बढ़ोत्तरी कर देंगे.

इन राफेल विमानों की एक स्क्वॉड्रन को हरियाणा के अंबाला में तो दूसरी स्क्वॉड्रन को पश्चिम बंगाल के हाशिमारा में तैनात किया जाना है. बियॉन्ड विजुअल रेंज (BVR) एयर-टू-एयर मीटिऑर IAF राफेल, शॉर्ट एंड मीडियम रेंज एयर-टू-एयर MICA मिसाइल की तकनीक भी है. इसके अलावा राफेल में हवा से जमीन पर मार करने वाली SCALP मिसाइलें भी होगी.



एयर स्ट्राइक के बाद विंग कमांडर अभिनंदन ने मार गिराया था पाक का F-16 फाल्कन
Loading...

पाकिस्तान के पास पहले से ही 91 मिराज-V फाइटर जेट और 87 मिराज-III फाइटर जेट हैं. इसके अलावा उसके पास F-16 फाइटर फाल्कन जेट भी हैं. जिनमें से एक को भारतीय वायुसेना के मिग-21 बाइसन फाइटर ने 27 फरवरी, 2019 को मारकर गिरा दिया था. इसे गिराने वाले पायलट हैं- विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान (Abhinandan Varthaman). इसके अलावा भारत के पास चेंगडू J-7 और JF- 17 थंडर कॉम्बैट जेट भी हैं.

यह भी पढ़ें: ब्रिटिश एयरवेज़ के पायलटों ने की दुनिया भर में हड़ताल, 3 लाख से ज्‍यादा यात्री फंसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 9:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...