Home /News /nation /

वायुसेना के विंग कमांडर पाकिस्तान की कस्टडी में, भारत ने जल्द से जल्द वापस भेजने की मांग

वायुसेना के विंग कमांडर पाकिस्तान की कस्टडी में, भारत ने जल्द से जल्द वापस भेजने की मांग

भारत ने पाकिस्‍तान में की थी एयर स्‍ट्राइक. (सांकेतिक फोटो)

भारत ने पाकिस्‍तान में की थी एयर स्‍ट्राइक. (सांकेतिक फोटो)

जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान के 2 लड़ाकू विमानों ने घुसपैठ की, एक F16 विमान को सेना ने मार गिराया- PTI

    भारत सरकार ने पुष्टि की है कि वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को पाकिस्तान ने बंदी बना लिया है. भारत ने पाकिस्तान से उन्हें जल्द से जल्द रिहा करने की मांग की है. बुधवार सुबह पाकिस्तानी लड़ाकू विमान F16 एलओसी पार कर भारत में घुस आया था, उसे खदेड़ने की कोशिश में वायुसेना का मिग विमान क्रैश हो गया.

    घटना के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान विमान को गिराने, मिग विमान के क्रैश होने और एक पायलट के लापता होने की बात कही थी. बाद में, पाकिस्तान ने दावा किया कि उसके पास वायुसेना के दो जवान हैं, हालांकि इसके कुछ घंटों बाद ही पाकिस्तान सेना ने कहा कि उनके पास वायुसेना के केवल एक जवान हैं. पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन का वीडियो भी जारी किया था.

    विंग कमांडर अभिनंदन का 'कवच' बनेगी ये अंतरराष्ट्रीय संधि, जानिए इसके बारे में!

    इसके बाद भारत ने पाकिस्तान के दावों की पुष्टि करते हुए विंग कमांडर को जल्द से जल्द भारत भेजने की मांग की. इसके साथ ही भारत ने पुलवामा हमले का डोजियर भी पाकिस्तान को सौंप दिया है. इस डोजियर में हमले में जैश के शामिल होने और पाकिस्तान में जैश के कैम्प होने के सबूत हैं.

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि पाकिस्तान ने भारत में घुसपैठ कर सैन्य ठिकानों पर हमला किया है. भारत ने जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान का एक फाइटर प्लेन मार गिराया. विदेश मंत्रालय ने सूचना दी कि इस कार्रवाई के दौरान दुर्भाग्यवश भारत ने एक मिग-21 विमान खोया है, जिसका पायलट लापता है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'पाकिस्तान दावा कर रहा है कि भारत का एक पायलट उसके पास है, हम इसकी जांच कर रहे हैं.'

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने बताया कि पाकिस्‍तानी विमानों ने हमारे क्षेत्र में घुसपैठ की. उन्‍होंने बताया कि पाकिस्‍तानी विमानों से एंगेजमेंट के दौरान एक मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान क्रैश हो गया और इसके चलते एक पायलट लापता है.



    भारत और पाकिस्‍तान के बीच तनाव के लाइव अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें

    विदेश मंत्रालय ने कहा, 'हमने सबूतों के आधार पर पीओके में आतंकी संगठन के खिलाफ कार्रवाई की थी, लेकिन पाकिस्तान ने हमारे सैन्य ठिकानों पर हमला किया है.'


    भारत ने कहा है कि केवल एक एयरफोर्स का पायलट लापता है. वहीं पाकिस्तान का कहना है कि उसके कब्जे में दो भारतीय पायलट है. सूत्रों का कहना है कि भारत पाकिस्तान के कब्जे में अपने पायलट को कुटनीति के जरिए छुड़ाएगा या यूएन की मदद लेगा. पाकिस्तान ने अभी औपचारिक रूप से इस बात की सूचना भारत को नहीं दी है.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास,सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Air Strike, Balakot, India, News Updates, Surgical Strike, Trending news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर